Breaking News

लद्दाख के पास चीन बना रहा नया लड़ाकू विमान बेस

नई दिल्‍ली। भारत के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने लड़ाकू विमान संचालन में सीमाओं को दूर करने की कोशिश करते हुए चीन पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के करीब झिंजियांग प्रांत के शाक्चे शहर में लड़ाकू विमान संचालन के लिए एक एयरबेस विकसित कर रहा है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि लड़ाकू विमान का बेस काशगर और होगन के मौजूदा एयरबेस के बीच है जो लंबे समय से भारतीय सीमाओं पर लड़ाकू विमानों का अभियान चला रहे हैं। लड़ाकू अभियानों के लिए यह नया बेस इस क्षेत्र में चीनी वायुसेना के लिए अंतर को भर देगा।

शकचे शहर में पहले से ही एक एयरबेस है और इसे लड़ाकू विमानों के संचालन के लिए अपग्रेड किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि निकट भविष्य में यह बेस लड़ाकू विमानों के संचालन के लिए तैयार हो जाएगा और इस पर काम तेज कर दिया गया है।

लड़ाकू विमानों के संचालन के लिए एलएसी के करीब चीन में मौजूदा हवाई अड्डों के बीच की दूरी लगभग 400 किलोमीटर थी, लेकिन इसे शाक्चे हवाई क्षेत्र के संचालन के साथ पूरा किया जाएगा। भारतीय एजेंसियां चीन के साथ बाराहोती में उत्तराखंड सीमा के पास एक हवाई क्षेत्र पर भी कड़ी नजर रख रही हैं, जहां चीनियों ने बड़ी संख्या में मानव रहित हवाई वाहन लाए हैं, जो उस क्षेत्र में लगातार उड़ रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

दुबई में तैयार हो रहा दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, जानिए क्या-क्या होंगी खूबियां

दुबई में दुनिया के सबसे बड्डे हवाई अड्डे का काम शुरू हो चुका है। यह ...