Breaking News

समर्थनारी समर्थभारत महिलाओं का एकमात्र अखिल भारतीय संगठन

लखनऊ। विगत दो वर्षों मे कोविड 19 का दंश झेलते हुए बच्चों मे अवसाद के लक्षण दिखने लगे थे। इस समस्या से बच्चों में शारीरिक मानसिक चेतना को जागृत करने के लिए समर्थनारियों ने पहल की है। गणेशोत्सव के पर्व पर बच्चों में रोमांच और संस्कृति के साथ जुडाव के लिये शिव परिवार की फैन्सीड्रेस प्रियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, और दौड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जिसमे दौड प्रतियोगिता में अंकुर कुमार प्रथम, शौर्य कुमार द्वतीय, रत्न पाण्डेय ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।साथ ही चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम अनुराग गौढ, द्वितीय शेफाली कटियार और तृतीय.खुशी गौड़ ने पुरस्कार प्राप्त किया। शिवपरिवार प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अनिका दूबे जो की ढ़ाई साल की आयू मे शंकर भगवान की बेटी अशोकसुन्दरी बनी और मन्त्र मुग्ध करते हुए अपनी तोतली बोली मे गायत्री मंत्र सुनाया।

द्वितीय स्थान 9 वर्षीय ओम मिश्रा को प्राप्त हुआ। इन्होंने गणेश स्तुति सुनाया।तीसरा स्थान शेफाली कटियार ने जीता। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों को सांत्वना पुरस्कार संगठन परिवार द्वारा दियागया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरा सिन्हा वर्षा उपस्थित रहीं।

उन्होंने बच्चों से धार्मिक क्वीज किया जिसमे गीता ज्ञान से लेकर कुछ जनरल सवाल किये गये। सांस्कृतिक शिक्षा के साथ मानसिक और शारीरिक चेतना को बताया कि आज हमारा शरीर मन मस्तिष्क सब मोबाइल के शिकंजे मे कैद होता जा रहा है। जिन बच्चों के हाथों में कल भारत का भविष्य आने वाला है कहीं ज्ञान के अभाव मे शरीर की शिथिलता और मोबाइल की दुनियां को सबकुछ समझकर बच्चों में परिवार का लगाव और मोबाइल पर गलत विज्ञापन का असर बच्चों के भविष्य को खराब न कर दे।

इसलिए समर्थनारियों ने अभी भारत के 15 प्रदेशों में संस्कृति जागरण के साथ प्रकृति संरक्षण की अलख जगाने का कार्य कर रही है।

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में टीबी मुक्त भारत कैंपेन का सघन प्रशिक्षण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम-एनटीईपी के ...