Breaking News

Indian मूल के मैसाच्यूएसेट्स रिसर्चर ने बनाई दूसरों के मन को पढ़ने वाली मशीन

Indian मूल के मैसाच्यूएसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के रिसर्चर ने टीम के साथ मिलकर एक ऐसी मशीन बनाई है, जो दूसरों के मन को पढ़ लेगी। अगर एक आदमी अपने मन में कुछ सोच रहा है तो उसके पास बैठा दूसरा आदमी उसके मन की सारी बातें जान लेगा। दरअसल ऐसी चीजें सामान्यतया हॉलीवुड फिल्मों और साइंस के उपन्यासों में देखऩे को मिलती हैं। लेकिन ये सपना अब हकीकत में सच होने जा रहा है। एमआईटी के मीडिया लैब में भारतीय मूल के एक रिसर्चर की अगुवाई वाली टीम ने एक खास डिवाइस (मशीन) तैयार कर ली है। जिसे पहनने के बाद आप अपने पास बैठे व्यक्ति मन में चल रही बातों को सुन सकते हैं।

Indian, माइंड रीडिंग डिवाइस

इस मशीन का नाम AlterEgo है। जिसे भारतीय मूल के अर्णव कपूर की अगुवाई वाली टीम ने किया है। यह एक माइंडरीडिंग डिवाइस है, जो चेहरे पर लगे किसी मेडिकल डिवाइस जैसी है। इस मशीन में इलेक्ट्रोड्स हैं, जो इंसान के दिमाग में चल रहे सिग्नल को कैच करते हैं। जिसे एक कंप्यूटर में भेजने के बाद दिमाग में चल रहे शब्दों को पहचानकर उसके मन की बातों को जाना जा सकता है।

मशीन की सफलता दिमाग में चल रही बातों को सत्यता के साथ परिवर्तन पर निर्भर

मशीन की सफलता इस बात पर निर्भर है कि कितनी सच्चाई के साथ यह दिमाग के वाइब्रेशऩ को शब्दों में परिवर्तित करती है। हालांकि कपूर की टीम ने यह दावा किया है कि अभी यह मशीन 92 फीसदी सत्यता के साथ काम कर रही है, जो कि गूगल के वॉयस ट्रांसक्रिप्शऩ से थोड़ा सा कम है।

About Samar Saleel

Check Also

मानवाधिकार आयोग हुआ सख्त, पीड़ित परिवार को साढ़े सात लाख देने की सिफारिश

अलीगढ़:  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर में कुत्तों के हमले में बुजुर्ग सेवानिवृत्त डॉक्टर की मौत ...