Breaking News

मान्यता प्राप्त पत्रकारों एवं उनके आश्रितों को मिलेगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ

सुचना एवं जनसंपर्क विभाग ने मांगी जानकारी
• आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022

कानपुर। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ अब पत्रकारों को भी मिलेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए राज्य स्तरीय व जनपद स्तरीय मान्यता प्राप्त पत्रकारों की जानकारी जुटाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को निर्देश दिए हैं।

केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तर्ज पर चलाये जा रहे मुख्यमंत्री आरोग्य योजना का लाभ अब पत्रकारों को भी प्राप्त हो सकेगा। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी शामिल करने की दिशा में कदम उठाया है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों को सामाजिक एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। इसके लिए निदेशक राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से सभी जिलों के उपनिदेशक/सहायक उपनिदेशक व जिला सूचना अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

योजना में पत्रकारों के साथ ही उनके आश्रित परिवार के सदस्यों को भी शामिल किया जायेगा। राज्य स्तर से सभी जिलों के मान्यता प्राप्त पत्रकारों एवं उनके आश्रित परिवार के सदस्यों का ब्योरा माँगा गया है।जिले से प्राप्त डाटा को नेशनल हेल्थ अथॉरिटी, भारत सरकार को प्रेषित किया जायेगा। डाटा को एकत्र कर उसे सॉफ्टवेर के माध्यम से योजना के लाभार्थियों में शामिल किया जायेगा। इसके बाद उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा।

जनपद स्तरीय मान्यता प्राप्त पत्रकारों को उनके आवेदन पत्र एवं मान्यता कार्ड की छाया प्रति सहित सभी अभिलेख सम्बंधित जिला सुचना कार्यालय में हार्ड कॉपी में जमा करने होंगे। साथ ही आयुष्मान योजना के प्रारूप पर सभी परिजनों की जानकारी भी भर कर जमा करना होगा। इसके बाद जिला सूचना कार्यालय जमा किये गए आवेदनों का सत्यापन कर मुख्यालय पर भेजेंगे। आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022 है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

नए आपराधिक कानून को लेकर असम ने की व्यापक तैयारी, सीएम सरमा का सभी पक्षों से सहयोग करने की अपील

गुवाहटी:  श में आज से नए आपराधिक कानून लागू हो गए। नए कानून के लागू ...