Breaking News

उत्तर प्रदेश में 4 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है पोषण पखवाड़ा

लखनऊ। राज्य पोषण मिशन के तहत प्रदेश में पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। पोषण पखवाड़ा प्रदेश में 21 मार्च, से चल रहा है जो 04 अप्रैल, तक चलेगा। इस सम्बन्ध में निदेशक राज्य पोषण मिशन कपिल सिंह ने बताया कि पोषण पखवाड़ा के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों तथा मुख्य विकास अधिकारियों को पत्र प्रेषित किया गया है।

उत्तर प्रदेश में 4 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है पोषण पखवाड़ा

निदेशक राज्य पोषण मिशन ने बताया कि जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपदों में पोषण के सहयोगी विभागों के मध्य निर्धारित कन्वर्जेन्स और समेकित दायित्वों तथा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चतुर्थ पोषण पखवाड़ा के आयोजन के लिए भारत सरकार द्वारा क्रियान्वयन हेतु दो मुख्य मानक निर्धारित किये गये है, जिनमें स्वस्थ बच्चों की पहचान और प्रोत्साहन स्वरूप उत्सव तथा परमपरागत एवं आधुनिक पोषण गतिविधियों का एकीकरण जो पोषण मित्र पर आधारित होगा।

उन्होंने बताया कि पोषण पखवाड़ा के प्रथम सप्ताह में 6 वर्ष की आयु से कम बच्चों (पंजीकृत लाभार्थी) का वजन एवं लम्बाई/ऊंचाई लेते हुए पोषण ट्रेकर ऐप पर अंकित किया जायेगा। पोषण पखवाड़ा का दूसरा सप्ताह लैंगिक संवेदनशीलता, जल प्रबन्धन, अनीमिया की रोकथाम एवं प्रबन्धन तथा स्वस्थ मां एवं बच्चों हेतु स्थानीय साग-सब्जियों के प्रयोग का प्रोत्साहन विषयों पर जनजागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...