Breaking News

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र शुरू, 42 वर्षों में पहली बार लखनऊ को मौका

चार्टर्ड अकाउंटेंट की भूमिका एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के दौर से गुजर रही है, जिसके लिए व्यावसायिक नैतिकता का विशेष ध्यान देना होगा। –सीए देवाशीष मिश्रा, राष्ट्रीय अध्यक्ष

लखनऊ। भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान आईसीएआई, जो एक विशिष्ट विश्व स्तरीय संस्थान के रूप में अपनी पहचान बना चुका है, यह 3.40 लाख से अधिक सदस्यों और 7 लाख से अधिक छात्रों के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा लेखा निकाय है। मध्य भारत क्षेत्रीय परिषद भारत के 7 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को कवर करता है। इन सभी 7 राज्यों में 47 शाखाएं है।

सीआईआरसी द्वारा हर 3 साल में एक बार शाखा अभिविन्यास (ओरियंटेशन) कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है और इस कार्यक्रम में 47 शाखा ओं के सभी सदस्य अपनी शाखाओं के कुशल प्रबंधन की कार्य संस्कृति को सीखने के लिए इस में भाग लेते हैं। लखनऊ शाखा को इस बार कार्यक्रम की मेजबानी का अवसर 42 वर्षों में पहली बार मिला है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र शुरू

रविवार को, 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ, आईसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए डॉ देवाशीष मिश्रा, उपाध्यक्ष सीए अंकित तलाटी और लखनऊ शाखा के अध्यक्ष सीए आशीष कुमार पाठक ने दीप प्रज्ज्वलन करके किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी उपस्थित थे।

42 वर्षों में पहली बार लखनऊ को मौका

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष देवाशीष मिश्रा ने कहा कि सीए इंस्टीट्यूट की सेवाओं के बारे में हमारे पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि सीए इंस्टिट्यूट राष्ट्र निर्माण में साझीदार होता है जो कि आज के समय में एकदम सटीक कथन है।

उन्होंने कहा कि सीए पाठ्यक्रम में प्रस्तावित बदलाव से भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान सभी समसामयिक मुद्दों और चिंताओं का समाधान करेगा। नए पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार है और उसे सैद्धांतिक मंजूरी के लिए सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। कारपोरेट मामलों के मंत्रालय एमसीए के साथ इस पर विस्तार से चर्चा की गई है।

उन्होंने नए पाठ्यक्रम को लेकर यह भी कहा कि इसका प्रारूप शिक्षा और प्रशिक्षण की संशोधित योजना, अंतरराष्ट्रीय लेखा निकायों, राष्ट्रीय शिक्षा नीति2020 और सूचना प्रौद्योगिकी में क्रांति को ध्यान में रखकर बनाया गया है। हमारा नया सीए पाठ्यक्रम विश्व स्तर पर प्रासंगिक होगा।

3 लाख सदस्यों और 7 लाख से अधिक छात्रों का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा लेखा निकाय

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए सीए मित्रा ने बताया कि क्रिप्टोकरंसी का लेनदेन अभी वैध नहीं है, लेकिन उससे होने वाली आय में व्यक्ति को 30% टैक्स जमा करना होता है। इस संबंध में हमारी संस्था द्वारा एक टैक्स का प्रारूप तैयार किया जा रहा है और उसे जल्दी भारत सरकार को मंजूरी हेतु सौंपा जाएगा।

उन्होंने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट की भूमिका एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के दौर से गुजर रही है, जिसके लिए व्यावसायिक नैतिकता का विशेष ध्यान देना होगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि दिनेश शर्मा ने कहा कि आईसीआई संगठन पारदर्शिता, जवाबदेही और अखंडता के मूल्यों को बनाए रखने के लिए एक समर्पित संगठन है। सीए की मांग लगातार बढ़ती जा रही है, सरकारी संगठनों में भी इनका योगदान बढ़ता जा रहा है और आवश्यक है कि आप अपनी उपयोगिता बनाए रखने के लिए उच्च स्तरीय प्रशिक्षण की आवश्यकता है जिसे सी आईआरसी पूरा कर रहा है।

इस अवसर पर सीआई आरसी प्रबंध समिति के सीए अतुल मेहरोत्रा अध्यक्ष, सीए किशोर हेमराज उपाध्यक्ष, सीए लोकेश माहेश्वरी, सचिव सीए राजीव गुप्ता, कोषाध्यक्ष सीए अनिल कुमार यादव भी मौजूद थे।

About reporter

Check Also

शादी में लाइटिंग के करंट से दो किशोरों की मौत, मातम में बदलीं शादी की खुशियां

सुल्तानपुर:  सुल्तानपुर के धनपतगंज थानाक्षेत्र के पियरापार गांव मे रविवार की देर रात विवाह के ...