Breaking News

उत्तर रेलवे मंडलीय कार्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व योगाभ्यास सत्र का आयोजन

आज के इस अभ्यास सत्र में योग गुरु कृष्ण बिहारी बाजपेई ने उपस्थित होकर योग क्रियाओं से होने वाले लाभों की जानकारी दी। उन्होंने अनेक योग क्रियाओं को करवाया, जिसमें उपस्थित रेलकर्मचारियों ने अपनी सहभागिता करते हुए, इस आयोजन को सफल बनाया।

लखनऊ। सम्पूर्ण विश्व में प्रतिवर्ष 21 जून को आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के परिप्रेक्ष्य में इस दिवस विशेष से पूर्व, रविवार को, उत्तर रेलवे के मंडलीय कार्यालय के प्रांगण में योगाभ्यास का आयोजन किया गया। प्रातः 06:00 बजे, मंडलीय कार्यालय के प्रांगण में आयोजित इस योगाभ्यास का उद्देश्य यौगिक क्रियाओं को बढ़ावा देना और इसका रेलकर्मियों सहित आमजन में प्रचार प्रसार करना था।

उत्तर रेलवे मंडलीय कार्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व योगाभ्यास सत्र का आयोजन

रेलकर्मियों सहित आमजन भी जुड़ेंगे योग दिवस से

बता दें, कि संपूर्ण भारतीय रेल पर 24 अप्रैल को इस विशेष योग पूर्वाभ्यास सत्र को संचालित करने का प्रावधान किया गया। इसके अनुपालन में मंडल द्वारा इस अभ्यास सत्र को संचालित किया गया, ताकि जून माह में आगामी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रेलकर्मियों सहित आमजन को अधिकाधिक संख्या में प्रेरित करते हुए सभी को योग दिवस से जोड़ा जा सके। रेल प्रशासन की अपेक्षा एवम प्रयास है कि प्रत्येक रेल कर्मचारी और उनके पारिवारिक सदस्यगण योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में नियमित रूप से सम्मिलित करें, ताकि सभी कर्मचारी सपरिवार पूर्ण रूप से स्वस्थ रहकर पूरे मनोयोग से अपना कार्य कर सकें और साथ ही, जीवन का आनंद ले सकें।

रेलकर्मियों सहित आमजन भी जुड़ेंगे योग दिवस से

‘योग रखे निरोग’ की सूक्ति पर आधारित रहा कार्यक्रम

यह निर्विवाद सत्य है कि योग शारीरिक एवम मानसिक स्वास्थ्य लाभ का आधार स्तंभ है एवम रेलवे की जटिल एवम अविराम कार्यप्रणालियों तथा वर्तमान में तनावग्रस्त मानव जीवन शैली से राहत पाने के विचार को ध्यान में रखते हुए योग का रेलकर्मियों के जीवन में विशेष महत्त्व है। आज के इस अभ्यास सत्र में योग गुरु कृष्ण बिहारी बाजपेई ने उपस्थित होकर योग क्रियाओं से होने वाले लाभों की जानकारी दी। उन्होंने अनेक योग क्रियाओं को करवाया, जिसमें मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा सहित, समस्त विभागाध्यक्षों, अधिकारियों एवम उपस्थित रेलकर्मचारियों ने अत्यंत उत्साहपूर्वक अपनी सहभागिता करते हुए, इस आयोजन को सफल बनाया।

योग का रेलकर्मियों के जीवन में विशेष महत्त्व है।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने अवगत कराया कि योग शारीरिक दृढ़ता के साथ आत्मिक शक्ति भी प्रदान करता है,जिससे हम सभी सदैव ऊर्जावान एवम सशक्त रह सकते हैं। उन्होंने योग को प्रत्येक रेलकर्मी के जीवन का महत्वपूर्ण अंग बताते हुए सभी से योग को अपने जीवन में अनिवार्य रूप से अपनाने की अपेक्षा की।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

कुछ इस तरह निखारें आप अपना संपूर्ण व्यक्तित्व

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कहा जाता है कि प्रेम में बहुत ताकत ...