Breaking News

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बाढ़ और सूखा के संदर्भ में बैठक हुई आयोजित

औरैया। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बाढ़ आपदा एवं सूखा को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी द्वारा बाढ़ के दृष्टिगत सभी संबंधित विभाग को निर्देश दिए कि आपसी समन्वय बनाकर कार्य योजना के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें, जिससे बाढ़ आने पर जनहानि से बचा जा सके। बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया जाए और उसके अनुरूप पूर्व में ही व्यवस्था कर ली जाएं।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बाढ़ और सूखा के संदर्भ में बैठक हुई आयोजित

उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि क्षेत्र में नाव/ मल्हार को नंबर आदि की सूची तैयार रखें। कम्युनिटी किचन के संबंध में पूर्व से ही व्यवस्था कर ली जाएं। बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्र के लोगों को भी सूची देखकर गोताखोर के नंबर अवश्य प्राप्त कर लें। कंट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है जिसका नंबर 05683-249660 है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि बाढ़ की स्थिति में बाढ़ कंट्रोल रूम पर जानकारी दें, जिससे प्रभावितों को राहत दिलाई जा सके।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को आवश्यकतानुसार दवाओं आदि की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने दवाओं की किट आदि पूर्व में ही तैयार करने के निर्देश दिए। पशु चिकित्सा अधिकारी को पशुओं के चारा, दवा आदि की व्यवस्था करने को कहा। डीपीआरओ साफ-सफाई किये जाने हेतु निर्देश दिए। विद्युत विभाग के कंट्रोल रूम स्थापित करने को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टेबल ट्रांसफार्मर रखा जाए, जिससे तत्काल व्यवस्था प्रभावित की जा सके। पीडब्ल्यूडी विभाग को सड़कों की मरम्मत कराने हेतु निर्देश दिए।

बीएसए को राहत शिविर को ध्यान में रखकर विद्यालयों की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु निर्देश दिए। सूखे की स्थिति से तालाबों का भरा जाना, पशुओं के चारे की व्यवस्था, कम पानी में बोई जाने वाली फसलों की जानकारी दी जाए। हैंडपंपों की मरम्मत आदि का कार्य समय से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि पशु चारा, पेयजल, दवा आदि व्यवस्था पूर्व से कर ली जाए, जिससे प्रभावित को सहायता समय से पहुंचाई जा सके उन्होंने सभी विभागों से आवश्यकतानुसार कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित करने के भी निर्देश दिए जिससे समय पर कार्य किया जा सके।

बैठक के दौरान अपर जिला अधिकारी राजस्व रेखा एस चौहान, समस्त एसडीएम, समस्त ईओ, समस्त खंड विकास अधिकारी, विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग तथा संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

जौनपुर में विपक्ष पर बरसीं मायावती, आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर कांग्रेस व भाजपा को घेरा

जौनपुर जिले में जनसभा के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि हमारी पार्टी कांग्रेस, ...