Breaking News

पूर्वांचल के वस्त्र उद्योग को जल्द मिलेगी सीएफसी की सौगात

• सीएफसी के संचालन से पूर्वांचल के टेक्सटाइल इंडस्ट्री का कारोबार दोगुना होगा, जबकि एक्सपोर्ट चार गुना बढ़ने की उम्मीद

• ओडीओपी में शामिल साड़ी उद्योग को नई उड़ान मिलने के साथ रोजगार को मिलेगी राह

वाराणसी। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पूर्वांचल में रोजगार बढ़ाने, उद्योगों का आधुनिकरण करके विकास के पथ पर तेजी से दौड़ रही है। योगी सरकार पूर्वांचल के वस्त्र उद्योग को जल्दी ही सीएफसी के रूप में रोजगार बढ़ाने का नया उपक्रम देने वाली है। जिससे वाराणसी समेत पूर्वांचल के ओडीओपी में शमिल बनारसी साड़ी से जुड़े लोगों की आमदनी बढ़गी और रोजगार का सृजन होगा। आधुनिक मशीनों से कपड़ों पर प्रिंटिंग होगी, जो पैसा और समय दोनों बचाएगा। अनुमान है की सीएफसी के संचालन से पूर्वांचल के टेक्सटाइल इंडस्ट्री का कारोबार अगले दस साल में दोगुना हो जाएगा, जबकि एक्सपोर्ट चार गुना बढ़ने की उम्मीद है।

अपने डिजाइन और बुनकारी के कारण बॉलीवुड से हॉलीवुड तक की पहली पसंद ओडीओपी में शामिल #बनारसी_साड़ी एक बार फिर नई बुलंदियों को छूने के लिए तैयार हो रही है। वाराणसी में सूक्ष्म मध्यम और लघु उद्योगों के उपायुक्त, मोहन शर्मा ने बताया कि नौ करोड़ चौहत्तर लाख की लागत से एक जिला एक उत्पाद में शामिल बनारसी साड़ी के लिए सीएफसी (कॉमन फैसिलटी सेण्टर) का निर्माण हो रहा है। जिसका संचालन जल्दी शुरू होगा।

अर्नेस्ट एंड यंग कंपनी के ओडीओपी प्रोजेक्ट के सीनियर कंसल्टेंट दौलत राम ने बताया कि ओडीओपी निति के बास्केट में शामिल सीएफसी के संचालन से अगले 10 साल में मौजूदा 1300 करोड़ का व्यापार 2500 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं एक्सपोर्ट 250 करोड़ से 1100 करोड़ पहुंचने का अनुमान है। #सीएफसी के संचालन से #टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े लोगों की 20 प्रतिशत तक आमदनी बढ़ने की सम्भावना है। इसके संचालित होने से पूर्वांचल के युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा। सीएफसी से ही प्रत्यक्ष रूप से 32 और अप्रत्यक्ष रूप से 7 से अधिक लोगो को रोजगार मिलेगा। इससे 120 परिवार के सदस्य लाभान्वित होंगे।

सीएफसी में डिजिटल और स्क्रीन पेंटिंग दोनों की योजना है। कम समय में अधिक लेटेस्ट डिजाइन की साड़ियों की प्रिंटिंग होगी, जो अन्तरराष्ट्रीय मानक व गुणवत्ता वाली होगी। इस सेंटर पर कोई भी साड़ी पर प्रिंटिंग करा सकता है। रिसर्च एंड डेवलपमेंट, पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण, पैकेजिंग आदि की सुविधा होगी जो इंटरनेशनल मार्केट के अनुरूप होगा।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में हॉबी क्लासेज से हो रहा छात्रों का सर्वांगीण विकास

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा आयोजित किये जा रहे समर कैम्प में विभिन्न ...