Breaking News

भारत में बढ़ेगा डिजिटल कर्ज का चलन

फिनटेक क्रांति से भारत में डिजिटल कर्ज देने की संभावना है, जिसके 2030 तक ऋण देने के पारंपरिक तरीकों को पार करने की उम्मीद है। डिजिटल लेंडिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (डीएलएआई) के सहयोग से एक्सपीरियन इंडिया द्वारा नवीनतम श्वेत पत्र फिनटेक लीड डिजिटल लेंडिंग: कमिंग ऑफ एज के अनुसार यह असुरक्षित छोटी राशि के कर्ज के खंड और सुरक्षित गिरवी-आधारित उच्च-राशि के कर्ज आकार के बाजार में गहरी पैठ बना सकता है।

कानपुर काण्ड के पीड़ितों से मिलने जा रहे रालोद नेताओं को पुलिस ने रोका, प्रदेश अध्यक्ष ने दी आंदोलन की चेतावनी 

एक्सपीरियन इंडिया ने कर्ज अंतर को कम करने में फिनटेक के नेतृत्व वाले डिजिटल कर्ज की भूमिका का विश्लेषण किया, जो कर्ज की पहुंच और वित्तीय समावेशन को संचालित करता है। यह शोध 2030 तक डिजिटल कर्ज परिदृश्य पर प्रमुख अनुमान व्यक्त करता है, जिसमें डिजिटल लेंडिंग उद्योग, प्रमुख हितधारकों और नियामकों सहित डिजिटल लेंडिंग इकोसिस्टम में मूल्यवान निष्कर्ष उपलब्ध कराए गए हैं।

चूंकि सह-ऋण भारत में प्रमुख परिचालन मॉडल बनता जा रहा है, इसलिए अधिक पारंपरिक ऋणदाता परिपक्वता के उच्च स्तर तक पहुंचने और मुख्य दक्षताओं के समामेलन के लिए फिनटेक के साथ सहयोग करेंगे।

फिनटेक उद्योग द्वारा शुरू किए गए परिवर्तनकारी बदलाओं पर गहराई से विचार करते हुए, फिनटेक लीड डिजिटल लेंडिंग: कमिंग ऑफ एज चर्चा की गई है कि कैसे डिजिटल कर्ज ने कर्ज के आवेदन के लिए लगने वाले समय को कम करके एक बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान किया है। शोध में पाया गया कि फिनटेक ने कर्ज आपूर्ति में भौगोलिक असमानताओं को कम करने में काफी मदद की है।

प्रमुख निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए, एक्सपीरियन क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक, साईकृष्णन श्रीनिवासन कहते हैं: “हमारा शोध इस बात पर ध्यान देता है कि कैसे फिनटेक-संचालित डिजिटल ऋण भारत में कर्ज अंतर को पाटने में मदद कर सकता है।

बढ़े हुए डिजिटलीकरण के साथ, यह खंड फिनटेक उधारदाताओं के लिए सुलभ हो सकता है, जिससे उन्हें ऋण देने वाले बाजार के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करने में मदद मिल सकती है। एक्सपीरियन में, हम क्रेडिट इकोसिस्टम को मजबूत करने और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

भारत में बढ़ेगा डिजिटल कर्ज का चलन

सिद्धार्थ महनोत, चेयरपर्सन – नॉलेज कमेटी, डीएलएआई, कहते हैं: “इस श्वेतपत्र के जारी होने के साथ, हम भारत में फिनटेक के नेतृत्व वाले डिजिटल ऋण के प्रभाव पर एक व्यापक नज़र डालने के लिए उत्साहित हैं। यह रिपोर्ट डिजिटल कर्ज इकोसिस्टम के प्रभाव का आकलन करने के लिए एक्सपीरियन के साथ हमारे संयुक्त प्रयासों का प्रतिनिधित्व करती है।”

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय ऋण बाजार में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं, और निकट भविष्य में इस प्रवृत्ति में और तेजी आने की संभावना है। अनुसंधान में इस बात को उजागर किया गया है कि अगले 100 मिलियन ग्राहकों के पास वर्तमान में मौजूद लोगों की तुलना में बहुत अलग प्रोफ़ाइल और अपेक्षाएं होने की संभावना है।

एलयू को तंबाकू मुक्त परिसर बनाने के लिए यलो लाइन कैंपेन का शुभारंभ

जबकि डिजिटल उधारदाताओं ने क्रेडिट निर्णय लेने की प्रक्रिया को स्वचालित करने और ऑनबोर्डिंग अनुभव को बढ़ाने के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दी है, विकसित परिदृश्य फिनटेक कंपनियों को विकास की अगली लहर में चुनौती देगा।

व्यवसाय के लिए कर्ज चाहने वाले एमएसएमई उधारकर्ताओं के लिए, 700 से अधिक क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को अन्य उधारदाताओं की तुलना में फिनटेक द्वारा अधिक पूरा किया जाता है, जिससे सह-उधार मॉडल के फलने-फूलने का मार्ग प्रशस्त होता है।

श्वेत पत्र फिनटेक क्षेत्र के लिए प्रमुख सिफारिशें और मार्गदर्शन प्रदान करता है और अनुमान व्ययक्त करता है कि भविष्य के प्रमुख खिलाड़ी वे होंगे जो समग्र तरीके से बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए एनालिटिक्स और प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, स्वतंत्र डेटा का दायरा व्यापक हो जाएगा, जिससे पारंपरिक उधारदाताओं के साथ फिनटेक के लिए एक समान अवसर का निर्माण होगा।

यूपी पुलिस ने महाशिवरात्रि पर बनाया कांवड़ियों के लिए किया ऐसा, यात्रियों को जानना बेहद जरूरी

इसी तरह, बड़े प्रौद्योगिकी संगठन भी बड़ी भूमिका निभाएंगे। हालांकि, चूंकि फिनटेक कर्ज की मांग को पूरा करने के लिए व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण हो जाते हैं, इसलिए उनके अधिक विनियामक पर्यवेक्षण के तहत आने की संभावना है, और अनुपालन, साइबर सुरक्षा और अन्य व्यावसायिक महत्वपूर्ण कार्यों में काफी अधिक निवेश की आवश्यकता है।

फिनटेक को टिकाऊ विकास के लिए व्यापक अनुकूलन पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इस संबंध में, पोर्टफोलियो की निगरानी और क्रॉस-सेलिंग का बहुत महत्व होगा।

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत; सेंसेक्स 151 अंक टूटा, निफ्टी 22350 के पार

शेयर बाजार में हफ्ते के आखिरी करोबारी दिन कमजोरी दिख रही है। बाजार में बिकवाली ...