Breaking News

बनाएं टेस्टी मसाला पराठा, बच्चों को आएगा बहुत पसंद

च्चों को हर दो से तीन घंटे में कुछ ना कुछ खाने की जरूरत होती है। क्योंकि वो ज्यादा एनर्जी वेस्ट करते हैं और भूख जल्दी लग जाती है। ऐसे में उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर चीजें देने के साथ ही कुछ ऐसा फूड खिलाना चाहिए जो उनके पेट को देर तक भरा रखे।

अगर बच्चे शाम के नाश्ते में बाहर का चटपटा खाने की डिमांड करते हैं तो उन्हें मसाला पराठा फटाफट बनाकर खिला सकते हैं। साथ ही इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता। तो चलिए जानें कैसे फटाफट आप मसाला पराठा बना सकती है। आप चाहें तो इसे वीकेंड पर ब्रेकफास्ट में भी रेडी कर सकती हैं। बच्चे-बड़े सब इसे दही या रायता के साथ खाना पसंद करेंगे।

मसाला पराठा बनाने की विधि
सबसे पहले पराठे के लिए आटा गूंथ लें। अब इस आटे की लोई बनाकर रोटी बेल लें। अब इस बेली रोटी पर घी या बटर लगाएं। फिर इसके ऊपर मसालों को छिड़कें। कलौंजी, धनिया पत्ती, लाल मिर्च, चाट मसाला, थोड़ा सा नमक, भुना जीरा, भुनी धनिया का पाउडर छिड़ककर चम्मच से फैला दें।

अब इस रोटी के एक चौथाई हिस्से पर कट लगाएं और इसे पराठे के ट्राएंगल शेप में मोड़ दें और बेल लें। अब तवे को गर्म करें और पराठे को डालें। जब ये सिंकने लगे तो घी लगाकर दोनों तरफ से खूब दबा-दबाकर सेंक लें। बस तैयार है टेस्टी मसाला पराठा। आप चाहें तो इसमे मसालों को बढ़ा या घटा सकती हैं बच्चों की पसंद के मुताबिख बस तैयार गर्मागर्म पराठों को दही, रायता या चटनी के साथ सर्व करें। वैसे बच्चे इसे ऐसे ही खाना भी खूब पसंद करते हैं।

मसाला पराठा बनाने की सामग्री
गेहूं का आटा 1 कप
बारीक कटी धनिया दो से तीन चम्मच
बारीक कटी हरी मिर्च एक
चाट मसाला एक चम्मच
भुनी धनिया का पाउडर
भुना जीरा पाउडर
थोड़ी सी लाल मिर्च
कलौंजी या मंगरैल

 

About News Room lko

Check Also

चाहते हैं दमकती रहे आपकी त्वचा तो धूल-प्रदूषण से ऐसे करें अपनी स्किन का बचाव

आज के समय में भले ही आप अपनी त्वचा का कितना ही ध्यान रख लें, ...