Breaking News

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट; सेंसेक्स 801.67 अंक फिसला, निफ्टी 21550 से फिसला

शेयर बाजार में मंगलवार को जोरदार एक्शन दिखा। सुबह हरे निशान पर खुला बाजार आखिरकार लाल निशान पर बंद हुआ। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 802 अंक या 1.11% की गिरावट के साथ 71,140 पर आ गया। वहीं, निफ्टी 215 अंक या 0.99% फिसलकर 21,522 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार में सबसे ज्यादा बिकवाली एफएमसीजी, फार्मा और फाइनेंशियल सेक्टर के शेयरों में दिखी। जबकि सरकारी बैंकों के शेयरों में तगड़ी खरीदारी देखी गई। इससे पहले सोमवार को सेंसेक्स 1240 अंकों की बढ़त के साथ 71,941 के स्तर पर बंद हुआ था।

ब्याज दरो ंपर अमेरिकी फेडरल रिजर्व के बुधवार को होने वाले एलान से ठीक दिन पहले भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स में यह गिरावट आई। बजाज के ट्विंस शेयरों के अलावे रिलायंस और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में बिकवाली बाजार में गिरावट का कारण बनी। पिछले कारोबारी सेशन के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में उछाल आया था, जिसके बाद मंगलवार को निवेशकों ने जमकर मुनाफावसूली की।

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 1.84 लाख करोड़ रुपये घटा
मंगलवार के कारोबारी सेशन के दौरान बीएसइ्र की लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 1.84 लाख करोड़ रुपये घटकर 375.36 लाख करोड़ रुपये रह गया। 13 प्रमुख सेक्टर्स में सबसे अधिक वजन वाले फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर के शेयरों में 0.63% की गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही निफ्टी एफएमसीजी, आईटी, हेल्थकेयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और ऑयल व गैस सेक्टर के शेयरों में भी कमजोरी दिखी। बजाज फाइनेंस के शेयर 5% से अधिक की गिरावट के साथ पांच महीनों के निचले स्तर पर पहुंच गए और यह सेंसेक्स का टॉप लूजर रहा। कंपनी के शेयरों में यह गिरावट तिमाही परिणामों के उम्मीदों से कमतर रहने के बाद आई है। कुछ निवेशकों के बीच फेड के बुधवार को आ रहे पॉलिसी डिसिजन को देखते हुए भी चिंता दिखी।

About News Desk (P)

Check Also

एक जून से हफ्ते में तीन बार बंगलूरू से देवघर के बीच इंडिगो की उड़ानें, एयरलाइन ने बयान जारी कर बताया

इंडिगो ने झारखंड के देवघर और बेंगलुरु के बीच एक जून से सप्ताह में तीन ...