Breaking News

चुनाव से पहले बलूचिस्तान में 10 बम-ग्रेनेड धमाके, 8 किलो IED का इस्तेमाल; पुलिस पर भी हमले

पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले हुई हिंसा के कारण चिंता का माहौल है। चुनाव की तैयारियों में लगे अधिकारी बलूचिस्तान प्रांत में 10 बम धमाकों और ग्रेनेड हमलों के कारण तनाव में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनाव से पहले हुई हिंसा के कारण हालात को सामान्य बनाने में अधिकारियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

राजधानी क्वेटा समेत पूरे बलूचिस्तान में 10 धमाके
धमाका करने वाले असामाजिक तत्वों ने कई पुलिस स्टेशनों और उपायुक्त कार्यालयों को निशाना बनाया। इसमें एक पुलिस अधिकारी, जेल वार्डन सहित छह लोगों के घायल होने की सूचना है। गुरुवार को हुए धमाकों में एक शख्स की मौत होने की भी सूचना है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक प्रांतीय राजधानी क्वेटा समेत पूरे बलूचिस्तान प्रांत में कम से कम 10 बम और ग्रेनेड हमले हुए हैं।

IED का इस्तेमाल कर धमाका, 84 साल के शख्स की मौत
क्वेटा के सीनियर पुलिस अधीक्षक (एसएसपी ऑपरेशंस) जवाद तारिक ने बताया कि क्वेटा के स्पिनी इलाके में चीन-पाकिस्तान आर्थिक सहयोग (CPEC) सड़क पर धमाका हुआ। फुटपाथ पर रखा एक बम फटने की घटना में एक राहगीर की मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक, विस्फोट की तीव्रता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रांतीय राजधानी के कई इलाकों में धमाकों की आवाज सुनी गई। 84 साल के जिस शख्स की मौत हुई है, उसका शव क्षत-विक्षत हालत में बरामद किया गया। इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का इस्तेमाल कर हुए धमाके में लगभग आठ किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किए जाने की खबर है।

पुलिस थाने पर भी हमला
एसएसपी जवाद तारिक ने बताया कि अज्ञात हमलावरों ने बलूचिस्तान के अलग-अलग जगहों पर धमाके किए। धमाकों की चपेट में आने से एक सहायक सब इंस्पेक्टर गुलाम रजा समेत कई लोग घायल हो गए। हमलावरों ने शालकोट पुलिस स्टेशन पर हथगोला फेंका। कैंपस में बम फटने के बाद थाने की इमारत और पार्किंग में खड़े कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। घायल पुलिस अधिकारी को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। मस्तुंग में, केंद्रीय जेल पर हथगोले से हमला किया गया। जेल वार्डन घायल हो गए।

राजनीतिक दलों के साथ-साथ इन इलाकों में भी हमला
क्वेटा, खुजदार और तुरबत में हुए हमलों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) और नेशनल पार्टी के कार्यालय और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी मेंगल (बीएनपी-एम) और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई -एफ) का संयुक्त कार्यालय को निशाना बनाया गया। राजनीतिक दलों को ग्रेनेड से निशाना बनाया गया। हालांकि, जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। धादर और पंजगुर में उपायुक्तों के कार्यालयों को भी हथगोले से निशाना बनाया गया। काछी डिप्टी कमिश्नर के घर पर ग्रेनेड से हमला हुआ। इसमें एक शख्स के घायल होने की खबर है।

पाकिस्तान में 90 हजार से अधिक पोलिंग स्टेशन पर वोटिंग
रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान में आठ फरवरी को मतदान के दौरान संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए जनप्रतिनिधियों का चुनाव होगा। देशभर में स्थानीय लोग अपने प्रतिनिधयों को चुनने के लिए 90,600 से अधिक पोलिंग बूछ पर वोट डालेंगे। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के मुताबिक देश के लगभग 128 मिलियन मतदाताओं के लिए 90675 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इन स्टेशनों पर 2,76,402 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। अगर आयोग कानून का पालन करने में सफल होता, तो देशभर में लगभग 1,07,000 और मतदान केंद्रों की स्थापना होती। प्रत्येक में चार मतदान केंद्र भी होते। हालांकि, अब आठ फरवरी को मतदान 4.28 लाख मतदान केंद्रों की बजाय 2.76 लाख केंद्रों पर ही होंगे।

About News Desk (P)

Check Also

भारत ने मालदीव को दी बड़ी राहत, 15 करोड़ डॉलर का कर्ज लौटाने की समय सीमा बढ़ाई

भारत ने मालदीव को बड़ी राहत देते हुए 15 करोड़ डॉलर का कर्ज लौटाने की ...