Breaking News

75 करोड़ रुपये से होगा भीड़ प्रबंधन, अमेरिका और इटली के इन शहरों का भी नाम

काशी के भीड़ प्रबंधन का समाधान निकालने के लिए विश्व भर के इनोवेटर्स को आमंत्रित किया जाएगा। इसके तहत टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन की ओर से छावनी स्थित एक होटल में सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज लॉन्च किया गया।वाराणसी को विश्व के तीन शहरों में से चुना गया है। बनारस के अलावा इस कार्यक्रम के लिए अमेरिका के डेट्रायट और इटली के वेनिस को भी चुना गया है। इसके तहत 9 मिलियन डॉलर (75,09,60,450 रुपये) की फंडिंग की जाएगी।

सस्टेनेबल सिटी चैलेंज से वाराणसी दुनिया भर के इनोवेटर्स को आमंत्रित कर रहा है। जो भीड़ प्रबंधन समाधान विकसित करेंगे। इससे आगंतुकों का समायोजन आसान होगा। शहर के निवासियों और पर्यटकों के लिए शहर को अधिक सुरक्षित और सुलभ बनाया जा सकेगा।मेयर अशोक कुमार तिवारी ने कहा कि धर्म एवं अध्यात्म की नगरी काशी में श्रद्धालुओं, पर्यटकों एवं स्थानीय निवासियों की सुविधा के लिए टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन के सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज में काशी का चयन हम सभी के लिए हर्ष का विषय है।

वाराणसी नगर निगम और स्मार्ट सिटी के साथ नवीन आयाम प्राप्त करेंगे। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने कहा कि हम सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज में शामिल होने के लिए गर्वित हैं। हमारा प्रयास है कि काशी को सभी के लिए सुरक्षित और अधिक सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहें। बैठक में वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, सीडीओ हिमांशु नागपाल आदि ने अपने विचार रखे।

नवाचार, साझेदारी और स्थायी विरासत के तीन सिद्धांतों पर होगा काम
फाउंडेशन के कार्यक्रम निदेशक प्रस गणेश ने कहा कि हम गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हम विश्व के सबसे पवित्र और ऐतिहासिक शहरों में से एक में सिटी चैलेंज पर काम करेंगे। इसमें दुनिया भर के इनोवेटर्स शहर में गतिशीलता समाधान प्रस्तुत कर सकते हैं।

हम नवाचार, साझेदारी और स्थायी विरासत के तीन सिद्धांतों के अंतर्गत काम करते हैं। हमें विश्वास है कि यह प्रोजेक्ट मानव केंद्रित भीड़ प्रबंधन समाधानों को विकसित करने की क्षमता रखता है। जिन्हें समान समस्याओं का सामना करने वाले अन्य शहरों में भी लागू किया जा सकता है।

धार्मिक पर्यटन के लिए होगा अभिनव समाधान
चैलेंज वर्क्स शहर और समाज के निदेशक कैथी नॉथस्टाइन ने कहा कि धार्मिक पर्यटन के एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में, सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज एक वैश्विक आमंत्रण है जो अभिनव समाधानों के लिए है। इसका मतलब है कि दुनिया भर के लोग इसमें भाग ले सकते हैं जिससे शहर को और बेहतर बनाया जा सके।

About News Desk (P)

Check Also

यूएन की पाकिस्तान सरकार से इमरान खान को रिहा करने की मांग, कहा- उनके ऊपर लगे आरोप राजनीति से प्रेरित

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के एक समूह ने पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ...