Breaking News

डेब्यू फिल्म में नहीं चला था इन अभिनेत्रियों की आवाज का जादू, डबिंग आर्टिस्ट ने बोले थे इनके डायलॉग

हिंदी सिनेमा में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्हें अपने करियर के शुरुआती दिनों में फिल्म करते समय भाषा और लहजे की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ऐसे में फिल्मों के निर्माता-निर्देशक अक्सर डायलॉग्स के लिए किसी अन्य कलाकार या फिर अन्य अभिनेत्रियों की मदद लेते थे। आपको यह जानकर हैरानी होगी की इंडस्ट्री में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिनकी डेब्यू फिल्म से उनकी असली आवाज गायब है। हालांकि, आगे चलकर अपनी आवाज से ही उन्होंने दर्शकों का दिल जीता। आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे, जिनकी डेब्यू फिल्म में आवाज डब की गई।

श्रीदेवी
श्रीदेवी ने चार साल की उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने वर्ष 1967 में तमिल फिल्म ‘मुरुगा’ में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी। बॉलीवुड में उन्होंने साल 1979 में आई फिल्म ‘सोलवां सावन’ से डेब्यू किया था। हालांकि, उनकी पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा पाई। श्रीदेवी ने जब बॉलीवुड में शुरुआत की, तब वे हिंदी में बात करने में सहज नहीं थीं, इसलिए हिंदी फिल्मों में उनकी आवाज ज्यादातर नाज द्वारा डब जाती थी। फिल्म ‘आखिरी रास्ता’ में श्रीदेवी की आवाज को अभिनेत्री रेखा ने डब किया था। श्रीदेवी ने पहली बार फिल्म ‘चांदनी’ में अपने संवाद के लिए डब किया था।

प्रीति जिंटा
प्रीति जिंटा बॉलीवुड में कई अच्छी फिल्मों के कारण जानी जाती हैं। प्रीति जिंटा ने पहली ही फिल्म में एक अनमैरिड टीनेज प्रेग्नेंट का किरदार निभाया था। यह फिल्म ‘क्या कहना’ थी। वहीँ, बतौर लीड एक्ट्रेस प्रीटी ने ‘सोल्जर’ फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था। साल 1998 में आई इस फिल्म में प्रीति बॉबी देओल के अपोटिज नजर आई थीं। प्रीति की फिल्म में ओरिजिनल आवाज नहीं थी। उनकी वॉइस को डब किया गया था।

जैकलीन फर्नांडिज
साल 2006 में मिस श्रीलंका यूनिवर्स रह चुकी जैकलीन फर्नांडिज एक श्रीलंकाई अभिनेत्री व मॉडल हैं। जैकलीन फर्नांडिज ने साल 2009 में रिलीज हुई ‘अलादीन’ फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म में उनकी ओरिजनल आवाज नहीं थी बल्कि डब की गई थी। मर्डर 2 और हाउसफुल 2 में भी जैकलीन के संवाद डब किए गए थे।

बिपाशा बसु
अभिनेत्री बिपाशा बसु ने अपने करियर की शुरुआत अब्बास मस्तान की क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘अजनबी’ से की है। इस फिल्म में बिपाशा के साथ अक्षय कुमार, बॉबी देओल और करीना कपूर मुख्य भूमिकाओं में नजर आए। फिल्म में बिपाशा ने एक नकारात्मक किरदार निभाया है और इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय करने के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। लेकिन बहुत कम लोगों को यह मालूम होगा की ‘अजनबी’ फिल्म में उनके डायलॉग्स किसी और की आवाज में थे। ‘अजनबी’ के अलावा बिपाशा की आवाज राज और जिस्म जैसी मशहूर फिल्मों में भी डब की गई थी।

About News Desk (P)

Check Also

पद्मश्री आनंद कुमार द्वारा निर्देशक प्रदीप खेरवार, कशिका कपूर, अनुज सैनी अभिनीत फ़िल्म “आयुष्मति गीता मैट्रिक पास” का पोस्टर रिलीज

मुम्बई। सुपर 30 के फाउंडर पद्मश्री आनंद कुमार ने प्रदीप खेरवार द्वारा निर्देशित कशिका कपूर ...