Breaking News

‘पॉप म्यूजिक और इंटरनेट भड़का सकते हैं क्रांति’, चीन में छात्रों को नई पाठ्यपुस्तक में दी गई चेतावनी

चीन के विश्वविद्यालयों की एक नई पाठ्यपुस्तक में चेतावनी दी गई है कि रॉक एन रोल, पॉप संगीत और इंटरनेट का उपयोग चीनी युवाओं के बीच ‘रंग क्रांति’ भड़काने के लिए किया जा सकता है। माना जा रहा है कि यह राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वैचारिक नियंत्रण को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है।

बीजिंग ‘रंग क्रांति’ कोड का इस्तेमाल पश्चिमी देशों के ऐसे प्रयासों के लिए करता है, जो देश के लोगों के बीच इस मकसद से घुसपैठ के लिए किए जाते हैं कि वे मौजूदा शासन को सत्ता से हटा सकें। यह किताब राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर है। इसका विमोचन पिछले हफ्ते किया गया था। इसे युवाओं पर वैचारिक नियंत्रण मजबूत करने की दिशा में एक कदम माना जा रहा है।

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के प्रवक्ता ने पीपुल्स डेली अखबार को बताया कि किताब ‘नेशनल सिक्योरिटी ऐजुकेशन रेडीयर फॉर कॉलेज स्टुडेंट्स’ को विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय सुरक्षा पर पाठ पढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। राज्य प्रसारक सीसीटीवी के मुताबिक, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को भी नई पाठ्यपुस्तकें दी गई हैं, जिनमें राष्ट्रीय सुरक्षा और पारंपरिक संस्कृति पर जोर दिया गया है।

About News Desk (P)

Check Also

इमरान की पार्टी का दावा- लाहौर में शनिवार को होने वाली रैली से पहले पीटीआई के दर्जनों सदस्य गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने गुरुवार को दावा ...