Breaking News

मनी लॉन्ड्रिंग डिजिटल अर्थव्यवस्था-ऑनलाइन गेमिंग के लिए खतरा, निपटने के लिए जागरूकता जरूरी

मनी लॉन्ड्रिंग तेजी से बढ़ती भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था और ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र के लिए बड़ा खतरा है। देश की मजबूत डिजिटल अर्थव्यवस्था की रक्षा के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है।

Please watch this video also

डिजिटल इंडिया फाउंडेशन की रिपोर्ट में कहा गया है कि अवैध परिचालकों से निपटने के लिए एक कार्यबल बनाने, वैध संचालकों की श्वेत सूची बनाने, भ्रामक विज्ञापनों से निपटने के साथ वित्तीय अखंडता और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के सिद्धांतों पर जोर देने की जरूरत है। इसके अलावा, अन्य महत्वपूर्ण उपायों में जन जागरूकता और शिक्षा प्रदान करना शामिल है, ताकि उपयोगकर्ता सतर्क निर्णय ले सकें। भ्रामक व्यवहार में शामिल ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म से बच सकें।

कड़ी निगरानी व प्रवर्तन की तत्काल आवश्यकता

डिजिटल इंडिया फाउंडेशन के सह- संस्थापक अरविंद गुप्ता ने कहा, अवैध परिचालकों पर अंकुश लगाने के नियामकीय प्रयासों के बावजूद कई मंच मिरर साइट्स, अवैध ब्रांडिंग और असंगत वादों के जरिये प्रतिबंधों को दरकिनार कर देते हैं। यह स्थिति कड़ी निगरानी और प्रवर्तन की तत्काल आवश्यकता पर जोर देती है। इसके अलावा, प्रवर्तन तंत्र की कमी के कारण कुख्यात अपराधियों के खिलाफ छिटपुट कार्रवाई हो रही है।

About News Desk (P)

Check Also

“मैंने व्यक्तिगत रूप से देवोलीना को छठी मैय्या का किरदार निभाने के लिए उनकी अनुमति लेने के लिए मेसेज भेजा था”- स्नेहा वाघ

स्नेहा वाघ, जिन्हें आखिरी बार नीरजा एक नई पहचान में देखा गया था, सन नियो ...