Breaking News

अब महिलाओ के होठो पर लगी ये ‘लिपस्टिक गन’ दरिंदो को गोलियों से करेगी छल्ली

वाराणसी में अब शोहदों और मनचलों की खैर नहीं है. युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को रोकने के लिए महिलाओं के लिए एक खास तरह का उपकरण तैयार किया है. यह उपकरण है ‘लिपस्टिक गन.’ इससे मुसीबत में फंसी महिलाएं गोली चला सकती हैं. इसके अलावा इस गन से पुलिस को भी तत्काल बुला सकती हैं.

श्याम चौरसिया अशोका इंस्टीट्यूट वाराणसी में पार्ट टाइम नौकरी करते हैं. महिला सुरक्षा के लिए वह पहले भी बहुत सारे उपकरण बना चुके हैं. इस लिपस्टिक गन का पूरा नाम ‘स्मार्ट एंटी टीजिंग लिपस्टिक गन’ है. देखने में यह बिल्कुल लिपस्टिक जैसी ही है लेकिन मनचलों को सबक सिखाने में यह बहुत कारगर हो सकती है.

लिपस्टिक गन में लगा है ट्रिगर

लिपस्टिक गन में एक ट्रिगर लगा हुआ है. यह बंदूक चलने की तेज आवाज निकालता है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसके गोली की आवाज एक किलो मीटर तक सुनाई देती है. मुसीबत में फंसी लड़कियां ऐसी फायरिंग की आवाज से आस-पास के लोगों का ध्यान छेड़खानी की ओर खींच सकती हैं.

गन में ब्लूटूथ सेंसर डिवाइस लगा है, ट्रिगर के जरिए इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट किया गया है. फायर ट्रिगर को दबाते ही यह लाइव लोकेशन के साथ पुलिस कंट्रोल के 112 नंबर पर और परिवार के सदस्यों के पास स्वत: फोन लगा देता है. लाइव लोकेशन की मदद से पुलिस तत्काल घटना स्थल पर पहुंच सकती है.

650 रुपये का खर्चा

श्याम चौरसिया ने इसे करीब छह महीने में तैयार किया है. इस गन को बनाने में 3.7 प्वॉइंट की बैटरी और ब्लूटूथ का इस्तेमाल किया गया है. खास बात यह है कि एक बार चार्ज करने के बाद यह गन कई दिनों तक चल सकती है. इसे बनाने में 650 रूपये का खर्चा सामने आया है. गन का वजन प्रोटोटाइप में तकरीबन 70 ग्राम है. गन का ट्रिगर दबते ही मौके की ऑडियो रिकॉर्डिग भी परिजनों के मोबाइलों में होने लगेगी.

लिपस्टिक गन में दो माइक लगे हैं, इससे छेड़छाड़ के घटनास्थल की आवाज स्पष्ट सुनी जा सकती है. इससे पहले श्याम ने एक सैंडल भी बनाई थी, सैंडल का नाम एंटी रेप सैंडल रखा गया है. उन्होंने बताया कि वह बहुत दिनों से महिला सुरक्षा पर काम कर रहे हैं. इस बारे में उन्होंने सरकार को पत्र भी लिखा है

About News Room lko

Check Also

सुरक्षित घर वापस आना भी जरूरी- डॉ लीना मिश्र

• बालिका विद्यालय में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ। लोग गांव से शहर ...