Breaking News

पूर्वाेत्तर रेलवे : लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर कामर्शियल वाहनों के लिए एक नई व्यवस्था लागू की गयी

• कैब-वे पार्किंग एरिया में यात्रियों के लिए पहले से बनाई गई व्यवस्था वर्तमान में यथावत जारी है।

लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के लखनऊ जंक्शन स्टेशन के प्लेटफार्म सं0 छः पर सामान्य वाहनों के लिए पूर्व से कैब-वे पार्किंग का ठेका (8199.61वर्गमी.) आवंटित है। जिसमें चार पहिया वाहनों से रू 60/- जीएसटी सहित (प्रति 2 घंटा एवं उसके अंश) का शुल्क लिया जाता है।

यार्ड रिमाडलिंग कार्य के चलते 22 से 26 जून तक कुछ गाड़ियों का किया जाएगा निरस्तीकरण व मार्ग परिवर्तन

इसके अतिरिक्त कामर्शियल वाहनों के लिए प्लेटफार्म सं.-6 पर कैब-वे पार्किग के अंदर 100 वर्गमी में टैक्सी स्टैण्ड का ठेका दिया गया है, जो कि सामान्य वाहनों/यात्रियों के निजी वाहनों की पार्किंग से बिल्कुल अलग है। इस एरिया में सवारी भरने के लिए खड़ी होने वाली कामर्शियल वाहन/टैक्सी के लिए शुल्क रू 30/-(प्रति 30 मिनट एवं उसके अंश के लिए) निर्धारित किया गया है।

पूर्वाेत्तर रेलवे : लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर कामर्शियल वाहनों के लिए एक नई व्यवस्था लागू की गयी

टैक्सी स्टैण्ड मे पार्क होने वाले वाहनों से कैब-वे का रू 60/-तथा टैक्सी स्टैण्ड का रू 30/- कुल 90/- रू शुल्क प्राप्त करने का प्रावधान है। जो वाहन कैब-वे में प्रवेश करेगें किंतु टैक्सी स्टैण्ड का उपयोग नहीं करेगें अर्थात टैक्सी स्टैण्ड के जरियें बुकिंग नही करायेगें उनको मात्र कैब-वे पार्किंग का शुल्क रू 60/- ही देना होगा। प्लेटफार्म से ही यात्री को टैक्सी का लाभ देने हेतु यह व्यवस्था किया गया है। जिनके पास निजी वाहन नही है, वह टैक्सी सेवा का लाभ उठा सकते है। इससे ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों को काफी सुविधा प्राप्त हो रही है तथा यह सुविधा 24 घन्टे उपलब्ध है।

1. टैक्सी स्टैण्ड का स्थान निर्धारित होने के कारण कामर्शियल वाहन पूरे कैब-वे में घूम-घूम कर सवारी नही बैठा सकते। इससे कैबवे क्षेत्र में अपने निजी वाहन का प्रयोग कर रहे यात्रियों को अपने वाहन पार्क करने में सुगमता एवं सुविधा प्राप्त हो रही है।
2. वाहन विहीन यात्री ट्रेन से उतरते ही, निर्धारित क्षेत्र से अपने गंतव्य को सरलता से वाहन बुक कर सकते है।
3. यह एक वैकल्पिक सुविधा है, जिन यात्रियों को कैबवे प्लेटफार्म सं0 छः से कामर्शियल वाहन नहीं लेना है तो वह स्टेशन परिसर से पैदल चलकर बाहर रोड से वाहन बुक कर सकते है।
अगर किसी भी यात्री को किसी प्रकार की असुविधा उत्पन्न होती है तो वह हेल्पलाइन न0 139 अथवा 9794846963 पर सम्पर्क कर सकते है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...