Breaking News

वास्तु के अनुसार घर में इन पौधों को लगाने से सख्त करे परहेज

दिनभर की भागदौड़, कार्यालय का काम, दोस्तों का गुस्सा सब कुछ झेलने के बाद इंसान कुछ सुकून के पल बिताता है तो वो स्थान है उसका घर। घर में जो शांति है वो शायद ही संसार के किसी कोने में महसूस हो पाती है। घर में सुकून के पल बिताने व खुशियां पाने के लिए हम कितना कुछ करते हैं। कई बार पूजा पाठ करवाते हैं, कई बार कुछ खास पौधों को घर में स्थान दे दी जाती है।


जाने अनजाने जिन पौधों को हम खुशियां मानकर घर लाते हैं वो वास्तुदोष का कारण बन जाता है, जिसका सीधा-सीधा प्रभाव हमारे ज़िंदगी पर पड़ता है। घर में किसी तरह का कोई वास्तुदोष न हो इसलिए आज हम आपके लिए लेकर कुछ खास टिप्स।

– घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में कांटेदार पौधे लगाने से निगेटिव ऊर्जा का प्रवेश होता है। इस तरह के पौधों से प्रतिदिन की जीवन में परेशानियां बनी रहती है,

– जिन घरों में सीलन रहती है वहां अक्सर दीवारों पर पीपल का पेड़ उग जाता है। इस स्थिति में पीपल की पूजा करके उसके दीवार से हटा दीजिए।

– अगर आपके घर में किसी भी तरह के फूल का पौधा है व वह सूख गया है, तो उसे हटा दीजिए। वास्तु के अनुसार घर में किसी भी तरह का सूखा पौधा रखने से निगेटिव ऊर्जा आती है व माता लक्षमी भी नाराज होती हैं।

घर में लगाइए खुशहाली वाले पौधे

– घर या कार्यालय में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा बोला जाता है कि मनी प्लांट शुक्र ग्रह के कारक पाए जाते हैं। ज्योतिष अनुसार जिस घर में शुक्र ग्रह की दृष्टि सकारात्मक पड़ती है, वहां पति-पत्नी के संबंध मधुर होते हैं।

– घर या कार्यालय में गेंदा, चंपा के पौधे लगाना शुभ माना जाता है। वास्तु अनुसार गेंदा, चंपा के पौधे घर में सकारात्मक शक्ति का प्रवेश करवाते हैं, जिससे मानसिक तनाव में कमी आती है।

– हिंदुस्तान में तुलसी के पौधे के पूजा होती है। तुलसी जितना आस्था के लिहाज से खास है, उतनी ही खास मनुष्य के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। तुलसी का पौधा घर में लगाने से वायु प्रदूषण का स्तर कम होता है। इसमें कई तरह के एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 21 जून 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए मूल्यवान रहने वाला है। आपकी रचनात्मक कार्यो में ...