Breaking News

आचार्य द्विवेदी स्मृति अंतरराष्ट्रीय हिंदी कविता प्रतियोगिता 11 सितंबर को

रायबरेली। युग निर्माता साहित्यकार आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी की स्मृति एवं हिंदी दिवस के उपलक्ष में बच्चों की अंतरराष्ट्रीय हिंदी कविता एवं कहूत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता 11 सितंबर को ऑनलाइन संपन्न होगी इन दोनों प्रतियोगिताओं में भारत और अमेरिका के करीब 5 दर्जन बच्चे प्रतिभाग कर रहे हैं।

आचार्य द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति कि भारत और अमेरिका इकाई के संयुक्त सौजन्य से आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता का मुख्य मकसद बच्चों में हिंदी के प्रति लगाव पैदा करना और हिंदी को आगे बढ़ाना है।

समिति की अमेरिकी इकाई की अध्यक्ष मंजु मिश्रा ने बताया कि 8 से 12 और 12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए 2 आयु वर्ग में प्रतियोगिताएं संपन्न होंगी उन्होंने बताया कि भारत में यह प्रतियोगिता 11 सितंबर को शाम 8:30 बजे और अमेरिका में सुबह 8:00 बजे ऑनलाइन होगी कविता पाठ प्रतियोगिता के लिए सरस्वती पत्रिका के प्रधान संपादक प्रोफ़ेसर देवेंद्र शुक्ला और अमेरिका में रह रहे प्रसिद्ध साहित्यकार श्रीमती शशि पाधा निर्णायक नियुक्त की गई है।

समित की भारत इकाई के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने बताया कि पहली बार संपन्न होने जा रही अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता को लेकर बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला है कविता पाठ उपयोगिता में प्रतिभाग कर रहे बच्चों ने अपनी स्वरचित कविताएं वीडियो बनाकर भेजी है उन्हें निर्णायको के पास भेज दिया गया है।

कहूत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में कौन बनेगा करोड़पति के तर्ज पर आचार्य द्विवेदी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी बच्चों को सम्मानित भी किया जाएगा, सच बात कर रहे सभी बच्चों को सांत्वना प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्र

About Samar Saleel

Check Also

हिमाचल में जंगलों की आग ने पिछले साल का तोड़ा रिकॉर्ड, अब तक 712 घटनाएं दर्ज

हिमाचल प्रदेश में जंगलों की आग ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब ...