Breaking News

लखनऊ-निहालगढ रेलखंड पर पकड़े गये अनाधिकृत वेंडरों के विरुद्ध की गई कार्यवाही

लखनऊ। यात्री सुविधाओं में नवीनता एवं गुणवत्तापरक खानपान का सामान तथा पेय पदार्थों की उपलब्धता की दिशा में निरंतर प्रयासरत रहते हुए उत्तर रेलवे,लखनऊ मंडल द्वारा लगातार अनेक कार्यकलापों एवं गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में मंडल द्वारा एक सुनियोजित नीति का निर्धारण कर उसका अनुसरण करते हुए वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक द्वारा इस विषय में आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। जिसके तहत 21 मार्च को मंडल के वाणिज्य विभाग की कैटरिंग टीम द्वारा अनाधिकृत वेंडरों के विरुद्ध औचक जांच का आयोजन किया गया एवं इस जांच के दौरान टीम द्वारा गाड़ी संख्या 12143 (लोकमान्य तिलक-सुल्तानपुर एक्सप्रेस) पर लखनऊ-निहालगढ रेलखंड पर जांच करते समय पांच वेंडरों को अनाधिकृत रूप से गाड़ी पर खाद्य पदार्थ एवं नकली रेल नीर की पानी की बोतलें बेचते हुए पकड़ा गया।जांच करने पर इन पाँचों व्यक्तियों के पास से खानपान के सामान को बेचने सम्बन्धी किसी भी प्रकार का कोई वैध प्राधिकार पत्र नहीं पाया गया I उक्त पाँचों (05) वेंडरों को पकड़कर इनके विरुद्ध नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही हेतु इनको आर.पी.एफ.,निहालगढ़ के सुपुर्द कर दिया गया।

मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने इस विषय में अवगत कराया कि मंडल अपने सम्मानित यात्रियों को उच्चतम यात्री सुविधाओं एवं श्रेष्ठतम खान-पान की वस्तुओं की उपलब्धता हेतु पूर्ण निष्ठा से संकल्पित है Iउन्होंने बताया कि इस प्रकार के जांच आयोजनों द्वारा जहाँ एक ओर अनाधिकृत वेंडरों एवं अवांछित तत्वों में भय व्यापत करके उनपर अंकुश लगाया जा सकेगा वहीँ दूसरी ओर यात्रियों को उच्च गुणवत्तापूर्ण खानपान की सामग्री भी उपलब्ध हो सकेंगी।

लखनऊ मंडल के दयालपुर हाल्ट स्टेशन पर सौन्दर्यीकरण एवं यात्री सुविधाओं का होगा विस्तार

लखनऊ। सुगम एवं आरामदायक यात्री यातायात एवं रेल यात्रियों की सतत सेवा में तत्पर उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा इस दिशा में निरंतर पूर्ण निष्ठा से अनेक गतिविधियों को क्रियान्वित किया जाता है एवं इसी क्रम में मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा के दिशा निर्देशन में मंडल के दयालपुर हाल्ट स्टेशन को इसी वर्ष 2022 में जनवरी माह के प्रथम सप्ताह से पुनः प्रारम्भ करने की प्रक्रिया को अमल में लाया गया एवं इन समस्त कार्यों के समुचित क्रियान्वयन हेतु एक क्रमबद्ध योजना बनाई गई है, जिसके तहत हाल्ट पर स्थित स्टेशन भवन की मरम्मत, सुधार व रंगाई, पुताई, प्लेटफॉर्म की मरम्मत व सुरक्षा, पहुंच मार्ग की मरम्मत, पेय जल हेतु हैंड पंप का प्रावधान, बेंचों का प्रावधान एवं हाल्ट स्टेशन पर निर्धारित अन्य यात्री सुविधाओं के कार्य नियोजित हैं। जिन्हें तुरंत प्रभाव से प्रारम्भ किया जा रहा है।ज्ञात हो कि दयालपुर हाल्ट स्टेशन मंडल के प्रतापगढ़ ज.-प्रयाग रेलखंड पर स्थित है। इस बारे में स्थानीय नागरिकों की ओर से की गई पहल भी की गई थी। स्थानीय नागरिकों की सहायता से दयालपुर हाल्ट स्टेशन पर प्रस्तावित सौंदर्यीकरण के कार्य को संपन्न करके इस दिशा में सुदृढ़ता बनाए रखने में सहायता मिलेगी। मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा ने इस विषय में अवगत कराया कि रेल यात्रियों की आवश्यकता एवं उपयोगिता को दृष्टिगत रखते हुए दयालपुर हाल्ट स्टेशन को विकसित किया जा रहा है ताकि रेल यात्री इस स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं का उपभोग करके लाभान्वित हो सकें।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...