Breaking News

चीन व भारत के बाद अब इन दो देशो में भी हुई घातक कोरोना वायरस की एंट्री, इतने मामले आए सामने

चीन में घातक कोरोना वायरस से 71 और लोगों की मौत के बाद देश में इससे मरने वालों की संख्या 2,663 हो गई। कोरोनावायरस के कदम अब तक विश्व के 31 देशों में पड़ चुके हैं और इस सूची में नए नाम पश्चिम एशिया के दो देशों बहरीन और कुवैत के हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इसके 508 नए मामले सामने आने के बाद इसके कुल 77,658 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। उसने बताया कि 71 में से 68 लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है, जहां इस वायरस का सबसे अधिक प्रकोप है। वहीं शानदोंग में दो और गुआंगदोंग में एक व्यक्ति की जान इस वायरस के संक्रमण की वजह से गई।

एनएचसी ने हालांकि कहा कि मामलों की संख्या में गिरावट आ रही है। ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, सोमवार को 2,589 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। यह संख्या उसी दिन सामने आए 508 नए मामलों से काफी अधिक है। एनएचसी ने बताया कि रविवार तक कुल 27,323 संक्रमित लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

एजेंसी ने कहा कि सोमवार को लगातार छठे दिन नए मामलों की संख्या 1000 के अंदर रही। चीन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मिशन के प्रमुख ब्रूस एलवर्ड ने मामलों में गिरावट की पुष्टि करते हुए कहा कि संभवत: चीन सरकार द्वारा उठाए कदमों की वजह से इसके नए मामलों में गिरावट आई है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कल सोमवार को कहा था कि चीन में कोरोनावायरस ‘चरम’ पर था लेकिन अब इसके नए मामलों में गिरावट आई है।

जापानी क्रूज पर चौथे व्यक्ति की मौत

जापान में कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण पृथक रखे गए जापानी क्रूज के एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। क्रूज सवार यह चौथे व्यक्ति की मौत है। सरकारी प्रसारक एनएचके तथा अन्य स्थानीय संस्थानों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि संक्रमण से एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई, जिनकी उम्र करीब 80 वर्ष थी। इसके अलावा उनके बारे में और कोई जानकारी नहीं दी गई। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

क्रूज पर दो और भारतीय संक्रमित

जापान के तट पर खड़े डायमंड प्रिंसेस जहाज में मौजूद दो और भारतीय कोरोनवायरस से संक्रमित हो गए हैं। इसके साथ ही वायरस से संक्रमित भारतीयों की संख्या 14 पहुंच गई है।

कोरिया ने सोमवार दोपहर को कोरोनावायरस के 70 नए मामलों की पुष्टि की, जिसके बाद देश में इस घातक वायरस के मामले बढ़ कर 763 हो गए हैं। यहां सात लोगों की मौत हो चुकी है। रोक नियंत्रण एवं रोकथाम के कोरिया केंद्र (केसीडीसी) ने वेबसाइट पर जारी नए डेटा के अनुसार देश में रोजाना संक्रमण के मामलों में 200 से अधिक की वृद्धि हो रही है।

About News Room lko

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...