Breaking News

होली खेलने के बाद परिवार को बनाकर खिलाएं वेजिटेबल पुलाव, बनाने में नहीं लगेगी मेहनत

होली का खुमार आज चारों तरफ दिखाई दे रहा है। हर कोई अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ होली खेल रहा है। रंग खेलने के बाद शाम को लोग एक-दूसरे के घर होली मिलने जाते हैं। ऐसे में हर किसी के घर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। होली के दिन रंग खेलने के बाद इतनी थकान हो जाती कि कहीं आना-जाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। महिलाओं के लिए सबसे कठिन काम होता है इतनी थकान में भी खाना बनाना।

ऐसे में हम आपको ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप या तो होली खेलने के बाद और या फिर डिनर में झटपट तैयार कर सकती हैं। हम बात कर रहे वेजिटेबल पुलाव की, जिसे बनाना भी काफी आसान है, और ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है। तो चलिए देर न करते हुए आपको भी वेज पुलाव की सिंपल रेसिपी बताते हैं।

पुलाव बनाने का सामान

चावल – 1 कप
मटर – आधा कप
गाजर – 2 कटी हुई
गोभी – कटी हुई
आलू – 1
दालचीनी – 1 इंच
लौंग – 4
इलायची – 2
अदरक
हरी मिर्च
नमक – स्वादानुसार
धनिया पत्ती

विधि

वेजिटेबल पुलाव बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले चावलों को थोड़ी देर के लिए भिगो कर रखना है। इसके बाद सब्जियों को सही आकार में बराबर काट लें। इसके बाद एक कुकर में तेल डालकर इसे गर्म करें। तेल में अब जीरा, दालचीनी, लौंग, इलायची और अदरक डालकर सही से भूनें।

जब ये भुन जाए तो कुकर में हरी मिर्च डालें। इसके बाद सभी कटी हुई सब्जियों को उसमें डाल दें। जब सभी सब्जियां भुन जाएं तो इसमें भिगोए हुए चावलों को डालें। सभी चीजों को सही तरह से मिक्स करें। अब चावलों में नमक और थोड़ी सी लाल मिर्च डालें। जब नमक सही से मिक्स हो जाए तो जरूरत के अनुसार पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें। मीडियम आंच पर इसे पकने दें।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...