Breaking News

तेल लगाने के बाद आपकी ये भूल कर देती है बालों को डैमेज

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उसे पौष्टिक आहार और देखभाल की जरूरत होती है। ठीक उसी तरह मजबूत और हेल्दी बालों के लिए उसे भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है। जब बालों को पूरी खुराक मिलती है तब वो अपने आप ही घने, लंबे और चमकदार नजर आते हैं। केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट्स और बाहरी प्रदूषण के कारण बाल काफी खराब हो रहे हैं। मौजूदा समय में बालों का रख-रखहव कर पाना काफी मुश्किल हो गया है। इसकी वजह से कम उम्र में बाल सफेद, डैंड्रफ, हेयर फॉल आदि की समस्या बढ़ रही है।

बालों को सिर्फ एक अच्छे शैम्पू से धो लेना ही काफी नहीं होता है बल्कि स्कैल्प की मालिश भी स्ट्रांग और शाइनी बालों के लिए जरूरी है। बालों में अच्छा हेयर ऑयल लगाकर सुकून से मसाज करना चाहिए। स्कैल्प की मालिश बालों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। मगर तेल लगाने के बाद कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है। आज जानते हैं कि बालों में तेल लगाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है, नहीं तो आपके बाल काफी जल्दी डैमेज हो सकते हैं।

मौजूदा समय की व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं होता है। आराम से बैठकर बालों में तेल की मालिश करना उनके लिए काफी मुश्किल है। ऐसे में जब कभी उन्हें मौका मिलता है तो एक ही बार में बहुत सारा हेयर ऑयल लगा लेते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करना ठीक नहीं है। आप जितना ज्यादा तेल लगाएंगे, उसे पूरी तरह से साफ़ करने के लिए शैम्पू का भी उतना ही ज्यादा इस्तेमाल करना होगा। इससे आपके बालों की नेचुरल नमी चली जाती है। हेयर वॉश के बाद आपको बाल ज्यादा ड्राई लग सकते हैं।

बालों में तेल लगे होने की वजह से वो काफी नरम हो जाते हैं। बालों को आप जितना कसकर बांधेंगी उनके टूटने की संभावना उतनी ज्यादा बढ़ जाती है। आप टाइट बन या पोनीटेल बनाने से बचें। इसकी जगह आप बालों को खुला छोड़ सकती हैं या फिर एक हल्की चोटी बना लें।

लोग ये मानते हैं कि बालों में तेल लगाकर जितने ज्यादा समय के लिए छोड़ा जाए वो उतना अच्छा होता है, लेकिन ये धारणा गलत है। बालों में तेल लग जाने के बाद वो चिपचिपे हो जाते हैं और उसपर ज्यादा गंदगी चिपकती है। तेल लगने के कारण जितनी ज्यादा गंदगी चिपकेगी आपके बालों को उतना ज्यादा नुकसान होगा।

About News Room lko

Check Also

पहननी है चिकनकारी कुर्ती तो इस तरह से पूरा करें अपना लुक, देखकर लोग करेंगे तारीफ

जब भी गर्मी का मौसम आता है, तो लड़कियों को अपने कपड़ों की चिंता सबसे ...