Breaking News

बिहार: एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने 50 हजार से अधिक बैंकिंग प्वाइंट्स का आंकड़ा पार किया

पटना। एयरटेल पेमेंट्स बैंक बिहार में तेजी से अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है ताकि राज्य के बैंक-विहीन क्षेत्रों में औपचारिक बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाया जा सके और वित्तीय समावेशन में योगदान दिया जा सके। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने पूरे बिहार में 50000 से अधिक बैंकिंग प्वाइंट्स का एक नेटवर्क स्थापित किया है।

राज्य के 17500 से अधिक बैंक-विहीन तथा असम्बद्ध गांवों में अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक की सहायता से औपचारिक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध हो चुकी हैं। इन गांवों में और उसके आसपास बैंकिंग प्वाइंट्स की स्थापना के साथ, इन गांवों के निवासी अब अपने पड़ोस में ही बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम हैं और अब बैंक शाखा या एटीएम तक पहुंचने के लिए घर पर नकदी रखने या लंबी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक प्वाइंट्स के माध्यम से ग्राहक कई वित्तीय सेवाओं जैसे आधार कार्ड आधारित भुगतान, बीमा, और सरकारी पेंशन योजनाओं जैसी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने वर्ष 2021 के दौरान बिहार में अपने बैंकिंग प्वाइंट फुटप्रिंट को 20 प्रतिशत बढ़ाकर 60000 तक पहंुचाने की योजना बनाई है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गणेश अनंतनारायणन ने कहा, “हमारे लिए यह प्रसन्नता का विषय है कि हम बिहार के इन दूर-दराज स्थित ग्रामीण इलाकों तक पहुँचने और उन्हें बैंकिंग सेवाओं तक पहुँच प्रदान करने में सफल हुए हैं।  एयरटेल पेमेंट्स बैंक राज्य में अपनी सेवाओं को अन्य दूर-दराज के इलाकों में ले जाने और बिहार में वित्तीय समावेशन की दिशा में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही, हम इन गांवों में बैंकिंग के लाभों के बारे में रोजगार के अवसर और निवासियों को शिक्षित करने की पेशकश कर रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...