Breaking News

एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के प्रीमियम प्लान हुए ब्लॉक, ये हैं कारण

टेलिकॉम रेग्युलेटर की ओर से भारती एयरटेल का प्लैटिनम और वोडाफोन-आइडिया का RedX प्रीमियम प्लान ब्लॉक कर दिया गया है. दोनों ही कंपनियों के ये प्लान यूजर्स को ज्यादा तेज डेटा स्पीड और प्रॉयॉरिटी सर्विसेज दे रहे थे. यानी कि इन प्लान्स से रिचार्ज करने वाले यूजर्स को बाकियों के मुकाबले बेहतर सुविधाएं दी जा रही थीं. ट्राई ने यह कहते हुए प्लान ब्लॉक किए हैं कि इसकी वजह से उन यूजर्स की सर्विस पर असर पड़ सकता है, जो प्रीमियम नहीं हैं.

वोडाफोन-आइडिया ने टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस फैसले पर नाराजगी जताई है. कंपनी के एक सीनियर ऑफिशल ने कहा कि टेलिकॉम ऑपरेटर प्लान ब्लॉक किए जाने से हैरान है और उन्हें हफ्ते भर में इसपर ऐक्शन लेने को कहा गया है. कंपनी ने कहा कि उन्हें ट्राई को जवाब देने का मौका तक नहीं दिया गया. हालांकि, इसका सीधा मतलब यह है कि किसी भी तरह की प्रीमियम सर्विस वाले प्लान यूजर्स को नहीं मिलेंगे.

ट्राई इंडिया की ओर से ऑफिशली कहा गया है कि इस तरह के प्लान्स का असर ना सिर्फ बाकी यूजर्स को मिल रही सर्विस की क्वॉलिटी पर पड़ता बल्कि नेट न्यूट्रलिटी रूल्स बनाए रखने के लिए भी ये चुनौती थे. ट्राई ने कहा, दोनों ही कंपनियां उस पब्लिक डेटा हाई-वे पर एक अलग लेन बना रही थीं, जो पब्लिक रिसोर्सेज (स्पेक्ट्रम) का इस्तेमाल करता है. इस तरह अमीर कस्टमर्स को बाकियों से बेहतर सेवाएं देने का वादा किया गया था.

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...