Breaking News

एकेएम वीक: आईएफएस अधिकारियों ने छात्रों को बताया कैसे कूटनीति को बनाया अपना करियर

भारतीय विदेश मंत्रालय 21-27 फरवरी तक आज़ादी का अमृत महोत्सव (एकेएम) सप्ताह मना रहा है। जिसके तहत मंत्रालय देश भर में विभिन तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इस कड़ी में बुधवार को भारतीय विदेश सेवा से जुड़े पूर्व आईएफएस अधिकारी अमराराम गुर्जर और हर्ष कुमार सक्सेना ने क्रमशः राजस्थान के पाली और उत्तर प्रदेश मथुरा जिले में स्थित अपने उन कॉलेजों का दौरा किया जहां उन्होंने शिक्षा प्राप्त की थी।

भारतीय विदेश मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह की मेजबानी कर रहा है।

इस बारे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है। अपने ट्वीट में मंत्रालय ने कहा आईएफएस अधिकारी अमराराम गुर्जर और हर्ष कुमार सक्सेना ने क्रमशः राजस्थान के पाली और उत्तर प्रदेश मथुरा जिले में स्थित अपने उन कॉलेजों का दौरा किया जहां उन्होंने शिक्षा प्राप्त की थी। ट्वीट में आगे कहा गया कि “दोनों अधिकारियों ने वहां आयोजित सत्र में छात्रों को इस बात की जानकारी दी की कैसे कूटनीति को करियर बनाया जा सकता है।

बता दें कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (एकेएम) सप्ताह के तहत सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विसेज (एसएसआईएफएस) विदेश मंत्रालय (एमईए) के विदेश प्रचार विभाग के सहयोग से भारतीय मीडिया के लिए विदेश नीति पर विशेष पाठ्यक्रम का आयोजन कर रहा है। यह पाठ्यक्रम 21-25 फरवरी तक संचालित किया जाएगा।

गौरतलब हो कि विदेश मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह की मेजबानी कर रहा है, जिसके हिस्से के रूप में पूरे भारत में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है।

एक प्रेसवार्ता में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 17 फरवरी को कहा था कि आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का उद्घाटन पिछले साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, जो इस वर्ष अगस्त में पड़ने वाले भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ तक मनाया जाएगा।

     शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे: संरक्षा महासम्मेलन के दौरान आयोजित की गईं विभिन्न विषयों पर कार्यशाला

• मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार और वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी डा शिल्पी कन्नौजिया ने ...