Breaking News

अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ 30 मई को मुख्यमंत्री आवास तक करेगा ‘पैदल मार्च’ 

संविदा सफाई कर्मियों को नियमित किए जाने, ठेका प्रथा व्यवस्था समाप्त किए जाने और समान कार्य का समान वेतन दिये जाने की मांग

लखनऊ। अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ ने उत्तर प्रदेश में कार्यदायी संस्था के माध्यम से संविदा पर कार्य कर रहे सफाई कर्मचारियों को नियमित किये जाने, ठेका प्रथा व्यवस्था समाप्त किये जाने और समान कार्य का समान वेतन दिये जाने की मांग की है।

संघ ने अपनी समस्त मांगों के समर्थन में सफाई कर्मचारियों से 30 मई को बाल्मीकी चौक सदर बाज़ार कैंट से मुख्यमंत्री आवास तक पैदल मार्च करते हुए मुख्यमंत्री को ज्ञापन देने का आह्वान किया है।

अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ 30 मई को मुख्यमंत्री आवास तक करेगा ‘पैदल मार्च’ 

अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार राणा ने कहा है कि सफाई कर्मियों से प्रदेश भर में नियमित कर्मचारियों के रूप में नियुक्ति न देकर कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से और संविदा पर सफाई का कार्य कराया जा रहा है। कार्यदायी संस्थाएं सफाई कर्मियों को समय पर वेतन न देकर ईपीएफ, ईएसआई का भुगतान न करके सफाई मजदूरों का शारीरिक, आर्थिक और मानसिक शोषण कर रही हैं।

इसके अलावा बिना किसी कारण के मनमाने ढंग कर्मियों की सेवाएं समाप्त करके उत्पीड़न किया जा रहा है। राणा ने कहा है कि इस सम्बंध में अखिल भारतीय सफाई मज़दूर संघ ने कई बार शासन से पत्राचार किया है, किन्तु अभी तक शासन की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया।
संघ के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार राणा ने मांग करते हुए कहा है कि कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से नियुक्त सफाई कर्मचारियों को नियमित किये जाने के अलावा ठेका प्रथा व्यवस्था समाप्त किये जाने और समान कार्य का समान वेतन दिये जाने की व्यवस्था किया जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि इससे समाज के सबसे निचले पायदान पर रहने वाले सफाई कर्मचारी वर्ग स्वयं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस कर सकें और अपने परिवार तथा बच्चों का भरण पोषण एवं उनकी शिक्षा दीक्षा कर पाने में सक्षम हो सकें।

संघ ने मुख्यमंत्री से विनम्रता पूर्वक मांग करते हुए कहा है कि इस सम्बंध में 30 मई को बाल्मीकी चौक सदर बाज़ार कैंट से मुख्यमंत्री आवास तक पैदल मार्च करते हुए मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर मांगों पर सार्थक विचार करने की मांग की जाएगी। संघ ने कहा है कि यदि इस पर भी उनकी मांगें न मानी गयीं तो आंदोलन की अगली रणनीति बनाई जाएगी।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...