Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में पूर्व छात्रों का पुनर्मिलन

लखनऊ विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग ने वर्ष 1987 से 2020 तक के पूर्व छात्रों के लिए आज एक ऐतिहासिक सभा का आयोजन किया, जिसे इल्यूमिनेट नामक पुनर्मिलन कार्यक्रम का नाम दिया गया था। इस उल्लेखनीय अवसर ने न केवल अतीत की स्मृतियों का जश्न मनाया बल्कि भविष्य के शैक्षणिक सहयोग के लिए आधार भी तैयार किया।

लखनऊ विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में पूर्व छात्रों का पुनर्मिलन

प्रतिष्ठित राजनेताओं, नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और पेशेवरों सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के पूर्व छात्रों ने अपनी उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। माहौल पुरानी यादों और उत्साह से भर गया क्योंकि पूर्व छात्रों ने विश्वविद्यालय में अपने समय को याद किया और अपनी शैक्षणिक यात्रा के किस्से साझा किए।

👉🏼LU को ग्रांट योजना बनाकर धनराशि का बेहतर उपयोग करें- राज्यपाल

कार्यक्रम का एक मुख्य आकर्षण पूर्व छात्रों द्वारा राजनीति विज्ञान विभाग के शैक्षणिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने की प्रतिज्ञा थी। अपनी विशेषज्ञता और अनुभवों को साझा करने का वादा करते हुए, पूर्व छात्रों ने वर्तमान और भविष्य के छात्रों के लिए सीखने और विकास के माहौल को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

👉🏼लखनऊ विश्वविद्यालय के 8 छात्रों का विप्रो कंपनी मे हुआ प्लेसमेंट

राजनीति विज्ञान विभाग की प्रमुख डॉ मनुका खन्ना ने पूर्व छात्रों के अटूट समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त किया और विभाग के भीतर समुदाय और सहयोग की मजबूत भावना को बढ़ावा देने में ऐसे पुनर्मिलन के महत्व पर जोर दिया।

लखनऊ विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में पूर्व छात्रों का पुनर्मिलन

पूरे दिन कई इंटरैक्टिव सत्र और पैनल चर्चाएं आयोजित की गईं, जिसमें वर्तमान राजनीतिक रुझान, नीतिगत निहितार्थ और राजनीति विज्ञान अनुसंधान के उभरते परिदृश्य जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी। इन सत्रों ने पूर्व छात्रों को एक दूसरे के साथ और संकाय सदस्यों के साथ सार्थक संवाद करने और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

जैसे-जैसे कार्यक्रम समाप्त हुआ, उपस्थित लोगों के बीच आशावाद और सौहार्द की स्पष्ट भावना दिखाई दी। इलुमिनेट रीयूनियन ने न केवल स्मृतियों के गलियारे में एक यात्रा के रूप में कार्य किया, बल्कि लखनऊ विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में निरंतर उत्कृष्टता और नवाचार के लिए प्रेरणा की एक चिंगारी भी प्रज्वलित की।

👉🏼बाबा साहब डा भीम राव आम्बेडकर विश्वविद्यालय  में लगाया गया पदोन्नति को लेकर पक्षपात का आरोप

कुलपति पूर्व छात्रों को अपने पुराने विश्वविद्यालय में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, सुविधाओं, अनुसंधान और छात्र अनुभवों के लिए उनकी भागीदारी के संभावित लाभों पर जोर दे रहे हैं। कार्यक्रम का उद्देश्य विभाग की अपनेपन और टीम वर्क की भावना को मजबूत करना है। पूर्व छात्रों को अपना ज्ञान देकर विभाग के भविष्य में योगदान देने के लिए आमंत्रित किया जाता है। विभाग के लक्ष्य को पूरा करने के लिए उनका योगदान आवश्यक माना जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...