Breaking News

ताइवान और चीन के बीच अकसर तनाव का माहौल , अमेरिका करने जा रहा…

ताइवान और चीन के बीच अकसर तनाव का माहौल रहा है और बीते कुछ सालों में इसमें इजाफा हुआ है। एक तरफ अमेरिका ताइवान की संप्रभुता की रक्षा करने का दावा करता रहा है तो वहीं चीन उसे आग से दूर रहने की सलाह देता रहा है।

लेकिन अब तस्वीर बदलती दिख रही है। ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति मा यिंग-जिउ इस महीने चीन की यात्रा करने वाले हैं। 1949 के बाद यह पहला मौका है, जब ताइवान का कोई मौजूदा या पूर्व राष्ट्राध्यक्ष चीन का दौरा करने वाला है। 1949 में छिड़े सिविल वॉर के दौरान कम्युनिस्ट पार्टी के हाथों सत्ता गंवाने के बाद रिपब्लिक ऑफ चाइना की सरकार ताइवान शिफ्ट हो गई थी।

चीन की ओर से ताइवान के विलय के लिए सेना के इस्तेमाल से कभी भी इनकार नहीं किया गया। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने सोमवार को कहा कि हम मा यिंग जिउ के दौरे का स्वागत करते हैं। बयान में कहा गया कि अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने के लिए जिउ दौरे पर आ रहे हैं। इसके अलावा वह चीनी सरकार के प्रतिनिधियों से संवाद भी करेंगे। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि मा यिंग जिउ चीन के शीर्ष नेतृत्व के किसी नेता से मुलाकात करेंगे या नहीं। फिलहाल यह भी स्पष्ट नहीं है कि ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति बीजिंग के दौरे पर जाएंगे या नहीं।

तब से ही ताइवान में रिपब्लिक ऑफ चाइन की सरकार चलती रही है और इस द्वीप पर अपनी संप्रभु सत्ता चलाता रहा है। इसी को लेकर विवाद है और चीन का कहना है कि ताइवान उसका ही हिस्सा है, जिसे वह मेनलैंड में शामिल करके रहेगा। भले ही इसके लिए सशस्त्र संघर्ष ही क्यों ना करना पड़े। बीजिंग और ताइपे के बीच बढ़े तनाव के दौरान मा यिंग-जिउ का यह दौरा बेहद अहम है। दरअसल बीते साल अमेरिकी संसद की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया था। इस पर चीन लाल हो गया था और ताइवान की सीमा पर जमकर शक्ति प्रदर्शन किया था।

 

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...