Breaking News

अमेरिका के डिप्टी एनएसए का “भारत” दौरा

अमेरिका के प्रधान उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर ने सोमवार को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (रणनीतिक मामले) विक्रम मिस्री के साथ मुलाकात की।परामर्श के दौरान दोनों उप एनएसए ने प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा की और क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

नई दिल्ली के दौरे पर आए फाइनर ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल से भी अलग-अलग मुलाकात कर विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा किए।

👉मिचौंग चक्रवात की वजह से चेन्नई में हवाई सेवा भी अस्त-व्यस्त, 52-171% तक बढ़ा हवाई किराया

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा दोनों उप एनएसए ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

साथ ही उन्होंने क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) के दायरे को जैव प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण खनिजों एवं दुर्लभ पृथ्वी प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों, डिजिटल कनेक्टिविटी और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे तक विस्तारित करने पर सहमति व्यक्त की।

अमेरिका के डिप्टी एनएसए का "भारत" दौरा

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने उच्च तकनीक सहयोग और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को सुविधाजनक बनाने के लिए नियमों को आसान बनाने के महत्व की भी पुष्टि की। उनकी चर्चाओं ने उनकी घरेलू पहलों के बीच तालमेल कायम करने और दोनों देशों में उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देने की अपार संभावनाओं को सामने लाने का काम किया है।

👉भारतीय उच्चायोग ने आर्थिक साझेदारी और सहयोग बढ़ाकर श्रीलंकाई लोगों के कल्याण के लिए जताई प्रतिबद्धता

फाइनर से मुलाकात के बाद जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा अमेरिका के प्रधान डिप्टी एनएसए से अच्छी मुलाकात हुई। वैश्विक स्थिति पर विचारों का सार्थक आदान-प्रदान हुआ।

हमारे द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई। इससे पहले जनवरी 2023 में एनएसए अजीत डोभाल ने अमेरिका की यात्रा की थी और जून 2023 में अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन भारत के दौरे पर आए थे।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

महिलाओं के लिए सशक्तिकरण का प्रतीक बन गई हैं तमन्ना भाटिया

मुंबई (अनिल बेदाग। अवंतिका से आइकोनिक वीमेन-सेंट्रिक रोल्स तक, तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia) की यात्रा ...