Breaking News

एजुकेशन रैंकिंग इंडेक्स पर मनीष सिसोदिया का अटपटा बयान कहा, “अमरिंदर सिंह और पीएम मोदी के बीच…”

केंद्र द्वारा जारी 2019-20 के लिए स्कूली शिक्षा के राष्ट्रीय प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स में पंजाब सबसे ऊपर है।केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में स्कूल एजुकेशन रैंकिंग रिपोर्ट जारी की है, जिसको लेकर अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र पर निशाना साधा है.

उपमुख्यमंत्री ने कहा, “कुछ दिन पहले मोदी सरकार ने देश में सरकारी स्कूलों की शिक्षा प्रणाली पर एक रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में पंजाब के सरकारी स्कूल सबसे शानदार हैं और दिल्ली के सरकारी स्कूल बेकार हैं. ये रिपोर्ट कैप्टन साहब को मोदी जी के आशीर्वाद के रूप में जारी की गई है.”

पंजाब, जिसने 2018-19 में प्राप्त 13 वें स्थान से अपने प्रदर्शन में सुधार किया है, इस बार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1,000 में से 929 के स्कोर के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद चंडीगढ़ (912) और तमिलनाडु (906) है। .

स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स राज्यों को सीखने के परिणामों और गुणवत्ता, पहुंच, बुनियादी ढांचे और सुविधाओं, इक्विटी और शासन प्रक्रियाओं से संबंधित 70 मापदंडों के एक सेट पर स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तनकारी परिवर्तन को उत्प्रेरित करता है।

About News Room lko

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...