Breaking News

एक और कंपनी का आ रहा है IPO, श्रीराम प्रॉपर्टीज ने 800 करोड़ के आईपीओ के लिए आवेदन किया

बेंगलुरु की कंपनी श्रीराम प्रॉपर्टीज ने अपने 800 करोड़ रुपए के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दस्तावेज जमा कराए हैं. सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने शुक्रवार को नियामक के पास दस्तावेजों का मसौदा जमा कराया. दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी का इरादा IPO के जरिए 800 करोड़ रुपए जुटाने का है.

इसमें 250 करोड़ रुपए के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. वहीं 550 करोड़ रुपए की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जाएगी. श्रीराम प्रॉपर्टीज ने अपने चार मौजूदा निवेशकों..टीपीजी कैपिटल, टाटा कैपिटल, वॉल्टन स्ट्रीट कैपिटल और स्टारवुड कैपिटल की हिस्सेदारी को आंशिक रूप से कम करने का प्रस्ताव किया है. इनके पास कंपनी की 58 फीसदी हिस्सेदारी है. बिक्री पेशकश के तहत अपना हिस्सा बेचने वाले शेयरधारकों को उनके शेयरों के अनुपात में राशि मिलेगी. बिक्री पेशकश में कंपनी को कोई राशि प्राप्त नहीं होगी.

मई में सेबी से मंजूरी मिलने की उम्मीद

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी को उम्मीद है कि मई तक सेबी से मंजूरी मिल जाएगी. उसके बाद आईपीओ को लेकर कंपनी अपना प्रस्ताव लेकर आएगी. साउथ इंडिया में कंपनी की अच्छी उपस्थिति है. इसने अभी तक कई रियल एस्टेट प्रोजेक्ट को पूरा किया है और कई प्रोजेक्ट्स अंडर कंस्ट्रक्शन है. कोरोना महामारी में भारतीय बाजार में दो REIT (रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट) लॉन्च किया गया.

कोरोना महामारी में आए दो REIT

इनमें एक माइंडस्पेस बिजनेस पार्क्स रिट (Mindspace Business Parks REIT) है जिसके प्रमोटर के रहेजा हैं. यह कंपनी अगस्त 2020 में लिस्ट हुई थी. आईपीओ के जरिए कंपनी ने 4500 करोड़ का फंड इकट्ठा किया था. वहीं ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फंड ब्रुकफिल्ड रिट (Brookfield’s REIT) इसी साल फरवरी में आया था. कंपनी ने इसके जरिए 3800 करोड़ का फंड इकट्ठा किया था.

About Ankit Singh

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...