Breaking News

मच्छरों के डंक की धार कुंद करेगा एंटी लार्वा का स्प्रे

मच्छरों के प्रकोप से बचाने को गाँव-गाँव किया गया एंटी लार्वा का स्प्रे

कानपुर नगर। जनपद के कल्याणपुर ब्लाक के गांव कटरा बैसौर और सचेंडी में मच्छरों के डंक की धार कुंद करने के लिए रविवार को एंटी लार्वा स्प्रे किया गया। उच्चाधिकारियों द्वारा रोज गांव से पांच किलोमीटर दायरे के समस्त गांवों में फागिंग एवं एंटी लार्वा का स्प्रे कराया जा रहा है। वहीं साफ सफाई के प्रति जागरूकता भी फैलाई जा रही है।

फाइलेरिया रोग के प्रसार के मद्देनजर सचेंडी में फाईलेरिया क्लस्टर समूह के सदस्य रघुवीर, कृष्णा देवी और अच्छे लाल ने प्रमुख रूप से बताया कि बारिश के बाद से मच्छरों का प्रकोप बहुत बढ़ गया है । दिन में भी मच्छर काटते थे। इससे बीमार होने का भी खतरा रहता है। इसके लिये समूह के सदस्यों द्वारा जिला मलेरिया अधिकारी से एंटी लार्वा का स्प्रे अनुरोध किया गया , जिसके बाद मलेरिया कार्यालय से टीम भेजकर एंटी लार्वा स्प्रे का छिड़काव जगह-जगह पर किया गया है ।

जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह ने बताया की डेंगू, मलेरिया व अन्य मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए एंटी लारवा का छिड़काव कराया गया है । बदलते मौसम के कारण जगह-जगह मच्छर पनपने लगे हैं। वहीं कई तरह के संचारी रोग भी उत्पन्न होने लगे हैं। जिससे मच्छरों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एंटी लारवा दवा का छिड़काव शुरू किया गया है। उन्होंने कहा की गर्मी और मौसम में हो रहे बदलाव से मच्छरों की लगातार संख्या बढ़ रही है। जानलेवा मच्छरों के प्रजनन के लिए यह मौसम सबसे माकूल माना जाता है।

उन्होंने सभी से अपने आसपास साफ सफाई रखने की अपील करते हुए कहा कि डेंगू मलेरिया का मच्छरर वही पनपता है, जहां पानी ठहरेगा। इसलिए कूलर,फ्रिज के पीछे,छतों पर पड़े टायरों की नियमित साफ-सफाई रखें। अपने आसपास जलभराव ना होने दें। जलभराव वाले स्थान पर मिट्टी का तेल व डीजल का छिड़काव करते रहें। मच्छर के काटने से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। बुखार आने पर नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं। उन्होंने सभी नगरवासियों से नगर को स्वच्छ बनाने के लिए सफाई व्यवस्था में सहयोग की अपील की।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

दौलतपुर में सुंदरकांड पाठ के साथ शुरू हुआ रजत जयंती वर्ष का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति संरक्षण अभियान के रजत ...