Breaking News

चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको दिलाएंगे ब्रेन फंक्शन जैसी बिमारियों से छुटकारा

गर्मी के मौसम में चुकंदर खाने के बहुत से फायदे बताए जाते हैं. ये न सिर्फ डैमेज स्किन में जान फूंकने का काम करती है, बल्कि लो हीमोग्लोबिन लेवल को भी दुरुस्त करता है. हाई न्यूट्रिशन वेल्यू, पानी और जीरो फैट जैसी खूबियां इसे गर्मियों का परफेक्ट सुपरफूड बनाती हैं. आइए आपको गर्मियों में चुकंदर खाने के 8 फायदों के बारे में बताते हैं.

 

ब्रेन फंक्शन– चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड फ्लो को सपोर्ट करके एजिंग पर पड़ने वाले प्राकृतिक प्रभाव और ब्रेन फंक्शन को भी दुरुस्त करता है. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा एनीमिया और डेमेंशिया के जोखिम से भी राहत दिला सकती है.

एंटी कैंसर– चुकंदर में बीटालेंस नाम का एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में अस्थिर सेल्स को ढूंढकर नष्ट करने का काम करता है. कई स्टडी में ये पता चला है कि चुकंदर के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी और न्यूट्रिशनल कंटेंट कैंसर के इलाज में बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

हेल्दी वेट– चुकंदर सिर्फ न्यूट्रिशन से भरपूर होता है और इसमें किसी तरह की कैलोरी नहीं होती है. इसलिए ये इंसान को हेल्दी बॉडी वेट को कंट्रोल करने में मदद करता है. शरीर में कैलोरी की अतिरिक्त मात्रा न बढ़ने की वजह से इंसान का वजन खुद-ब-खुद बैलेंस रहता है.

ग्लोइंग स्किन– चुकंदर में मौजूद विटामिन-सी और विटामिन-बी जैसे तत्व स्किन से जुड़ी दिक्कतों के साथ-साथ एजिंग की परेशानी पर भी लगाम कसने का काम करते हैं. चुकंदर किसी नैचुरल ब्लड प्योरीफायर की तरह काम कर कील-मुहांसो को दूर करता है और हेल्दी व ग्लोइंग स्किन देता है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...