Breaking News

500 अंग प्रत्यारोपण कर अपोलो ने रचा इतिहास

मुंबई। अपोलो हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि उसने 535 ठोस अंग प्रत्यारोपण पूरे करके एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि अपोलो हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई में अपोलो इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रांसप्लांट के सबसे बड़े और सबसे व्यापक कार्यक्रमों में से एक अत्याधुनिक बहु-अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम के कारण हासिल हुई है। 2017 में शुरुआत करते हुए अपोलो हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई ने 327 किडनी प्रत्यारोपण, 200 लीवर प्रत्यारोपण और 8 हृदय प्रत्यारोपण किए हैं।

👉जीएसटी जागरूकता पर सेमिनार का आयोजन

अपोलो हॉस्पिटल्स के पश्चिमी क्षेत्र के क्षेत्रीय सीईओ संतोष मराठे ने कहा,”अपोलो हमेशा स्वास्थ्य सेवा में अग्रणी रहा है, और यह उपलब्धि जीवन बचाने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। हमारे 535 प्रत्यारोपण (अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से 18 किडनी प्रत्यारोपण और 12 लीवर प्रत्यारोपण) केवल एक संख्या नहीं हैं, यह परिवारों के पुनर्मिलन की खुशी और रोगियों को जीवन का दूसरा मौका मिलने का प्रतीक है। अपोलो का प्रत्यारोपण कार्यक्रम प्रत्येक उस मरीज के लिए आशा की किरण है, जिसका जीवन प्रत्यारोपण के माध्यम से बचाया या सुधारा गया है, जो पूरे अपोलो परिवार के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का स्रोत है।”

डॉ प्रोफेसर डेरियस मिर्ज़ा, वेस्टर्न रीजन, लिवर-एचपीबी प्रोग्राम लीड कंसल्टेंट, अपोलो हॉस्पिटल्स ने कहा,”अंग प्रत्यारोपण टर्मिनल अंग विफलताओं से प्रभावित रोगियों के लिए जीवन-रक्षक हैं, जिससे प्राप्तकर्ता के जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार होता है। अपोलो में, लिवर प्रत्यारोपण विभाग हमेशा उत्कृष्टता के लिए प्रयासरत रहा है। हमारे अंतर्गत 200 लीवर प्रत्यारोपणों के साथ, जिनमें से 65 बच्चों में किए गए हैं, हम लीवर की बीमारी से निपटने में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं और अपने रोगियों को एक स्वस्थ और अधिक पूर्ण जीवन का मौका दे रहे हैं। हमारा बहु-विषयक दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि हम अपने लीवर प्रत्यारोपण के रोगियों को सर्वोत्तम देखभाल प्रदान करने और सफल परिणाम सुनिश्चित करने में कोई कमी न छोड़ें।”

500 अंग प्रत्यारोपण कर अपोलो ने रचा इतिहास

डॉ अमोल कुमार पाटिल, सीनियर कंसल्टेंट, यूरोलॉजी, यूरो-ऑन्कोलॉजी, किडनी प्रत्यारोपण-रोबोटिक सर्जरी, अपोलो हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई ने कहा,“अपोलो में हमारा किडनी प्रत्यारोपण कार्यक्रम, वृक्क निष्क्रियता वाले रोगियों के जीवन को बदलने में आधारशिला रहा है। नवाचार, समर्पण और अद्वितीय रोगी देखभाल के माध्यम से, हमने 300 से अधिक किडनी प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक पूरे किए हैं। प्रत्येक प्रक्रिया एक नए जीवन की प्राप्ति और हमारे रोगियों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए हमारी अटल प्रतिबद्धता का संकेत देती है।”

डॉ संजीव जाधव, सीवीटीएस, हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट सर्जरी कंसलटेंट,अपोलो हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई ने कहा,“हृदय प्रत्यारोपण एक नाजुक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें सटीकता, विशेषज्ञता और अनुकंपा की आवश्यकता होती है। अपोलो में, हम हृदय पात रोगियों को आशा और नई शुरुआत देने के लिए समर्पित हैं। हमारे द्वारा किया गया प्रत्येक हृदय प्रत्यारोपण अदम्य मानवीय भावना और चिकित्सा उत्कृष्टता की निरंतर खोज का एक प्रमाण है जो हमारी टीम को परिभाषित करता है।

👉अब सफेद नहीं भगवा दिखेगी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री ने बताई ये वजह…

अंग प्रत्यारोपण, विशेष रूप से मृत अंग प्रत्यारोपण भारत जैसे देश में महत्वपूर्ण हैं, जहां अंग दान की उच्च मांग है। अपोलो के 500 प्रत्यारोपण के मील के पत्थर का महत्व इस तथ्य से रेखांकित होता है कि हर वर्ष, भारत में 500,000 से अधिक लोगों को अंग प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है, जिसमें 200,000 को लीवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है और लगभग 150,000 को किडनी प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। लेकिन अंगों की कमी और प्रत्यारोपण सेवाओं तक सीमित पहुंच के कारण इस मांग का लगभग 5% ही पूरा हो पाता है, और हजारों लोग प्रत्यारोपण के इंतजार में अपनी जान गंवा देते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...