Breaking News

पैरों की मसल्‍स हो रही हैं कमजोर, रोज करें योगाभ्‍यास, शरीर बन जाएगा फौलादी

उम्र के साथ गतिशीलता कम हो जाती है, जिससे पैरों और निचले शरीर की मांसपेशियां कमजोर और ढीली हो जाती हैं। जिसके कारण आपको चलने में दिक्कत होती है और उन पर चर्बी जमा होने लगती है।

अगर आप इस समस्या से निपटने के लिए कोई आसान उपाय ढूंढ रहे हैं तो योग आपकी मदद कर सकता है। अतिरिक्त वजन को कम करने और शरीर को फिट बनाने के लिए कुछ सरल योग अभ्यास दिए हैं, जिन्हें आप नियमित रूप से कर सकते हैं और वह भी बिना किसी परेशानी के। तो आइए जानें कैसे… सबसे पहले अपनी चटाई पर बैठ जाएं और पद्मासन या अर्ध पद्मासन करें और दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसाकर कमर और गर्दन को फैलाएं। फिर 10 गिनने के बाद हाथ नीचे कर लें। अब गहरी सांस लें और आंखें बंद करके ओम शब्द का जाप करें। कुछ देर ऐसे ही ध्यान करें. आप पूरा अभ्यास वीडियो लिंक पर देख सकते हैं।

क्रो मूवमेंट- फर्श पर बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों के घुटनों पर हाथ रखकर चटाई के एक कोने पर खड़े हो जाएं। अब एक पैर के घुटने को जमीन पर रखें और दूसरे पैर को आगे की ओर रखें। अब दूसरे पैर को आगे बढ़ाएं और घुटने को जमीन पर रखें और अब पहले पैर को आगे बढ़ाएं। इस तरह आप मैट के दूसरे हिस्से में जा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ और गर्दन सीधी हो। इसी प्रकार कुछ देर कौए की चाल का अध्ययन करें। इससे कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.

मार्जरी आसन- वज्रासन में बैठें. फिर दोनों हाथों की कोहनियों को घुटनों के पास रखें और अपने हाथों की दूरी पर वजन रखते हुए टेबल टॉप की स्थिति में आ जाएं। अब कमर को नीचे खींचें और सिर को आसमान की ओर रखें। फिर अपनी गर्दन को झुकाते हुए और कमर को ऊपर उठाते हुए नाभि को देखने का प्रयास करें। इस प्रक्रिया को 10 बार करें. इसका अभ्यास करने से कमर दर्द की समस्या भी दूर हो जाएगी।

चक्की चलनासन- दोनों पैरों को आगे की ओर फैलाएं और दोनों हाथों को उंगलियों को फंसाकर आगे की ओर सीधा करें। अब पैर के अंगूठे तक आगे की ओर झुकें और गोल घेरा बनाते हुए इसे 10 बार लगाएं। इस आसन को आप अपने पैरों को फैलाकर भी कर सकते हैं।

पश्चिमोत्तानासन- अपने पैरों को आगे की ओर सीधा करके लेट जाएं। अब बिना किसी सहारे के कमर से सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों से पैरों की उंगलियों को छूने की कोशिश करें और फिर से लेट जाएं। इस प्रक्रिया को 10 बार करें. आप पूरा अभ्यास वीडियो लिंक पर देख सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...