Breaking News

रेलवे में निकली नौकरी , बिना देरी के करे आवेदन

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अप्रेंटाइस के 548 पदों पर भर्ती के आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के माध्यम से फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट सहित कई पदों को भरा जाएगा।

इस समय आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 जून, 2023 तक है। इच्छुक उम्मीदवार https://apprenticeshipindia.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण-
कारपेंटर- 25 पद
कोपा- 100 पद
ड्राफ्ट्समैन- 6 पद
इलेक्ट्रीशियन- 105 पद
इलेक्ट्रॉनिक- 6 पद
फिटर – 135 पद
मशीनिस्ट- 5 पद
पेंटर- 25 पद
प्लंबर- 25 पद
स्टेनो – 25 पद
स्टेनो हिंदी- 20 पद
वेल्डर – 40 पद
वायरमैन- 15 पद

चयन प्रक्रिया– चयन प्रक्रिया मेरिट सूची पर आधारित होगी जो कि मैट्रिकुलेशन [न्यूनतम 50% (कुल) अंकों के साथ] और आईटीआई परीक्षा में दोनों को समान वेटेज देते हुए आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत के औसत को लेकर तैयार की जाएगी।

आयु सीमा- आवेदनकर्ता की उम्र 1 जुलाई 2023 को 15 साल से कम और 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयू सीमा में OBC वर्ग के लिए 3 साल, SC/ST वर्ग के लिए 5 साल और दिव्यांगों के लिए 10 साल की छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता– उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से एसएससी / मैट्रिक / 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए।

 

About News Room lko

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...