Breaking News

महाकुम्भ 2025 की तैयारियां शुरू, श्रद्धालुओं को शहर का वैभव दिखाएंगी प्रयागराज की सड़कें

यूपी के प्रयागराज में महाकुम्भ 2025 की तैयारियां शुरू हो गई हैं। खासकर लोक निर्माण विभाग सड़कों की तस्वीर बदलने में जुट गया है ताकि देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को शहर का वैभव दिखाई दे।

सड़क निर्माण के साथ ही बीच के डिवाइडर, उन पर क्यारी आदि की तैयारी भी साथ हो रही है। संगम की राह श्रद्धालुओं के लिए आसान रहे, वाहनों के साथ पैदल यात्री भी संगम की तरफ अच्छी सड़कों के रास्ते पहुंचे। इसी के मद्देनजर लोक निर्माण विभाग ने एक साथ 12 सड़कों का टेंडर निकाला है। संगम को जाने वाली मुख्य सड़कों को जोड़ने वाली यह सड़कें श्रद्धालुओं के पैदल मार्ग के लिए सबसे अहम हैं।

महाकुम्भ 2025 के सभी कार्य जल्द ही शुरू होंगे। अब तक प्रस्तावित सभी कार्यों के टेंडर जून में जारी हो जाएंगे। इसके बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। कुम्भ मेलाधिकारी, विजय किरन आनंद ने कहा कि जून तक सभी परियोजनाओं के टेंडर जारी करा दिए जाएंगे। प्रयास है कि काम समय से पूरा हो। इसीलिए डेडलाइन अक्तूबर 2024 रखी गई है।

बड़ी परियोजनाओं को समय से पूरा करा लिया जाएगा। महाकुम्भ 2025 की तैयारियां अब तेज हो गई हैं। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां प्रस्तावित सभी कार्यों को तत्काल प्रभाव से शुरू कराने के निर्देश दिए थे। सीएम के निर्देश के बाद कार्यों को तेजी से कराया जा रहा है। शीर्ष समिति की तीन बैठकों में 200 से अधिक कार्यों के लिए 1500 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान हो चुका है।

नैनी, झूंसी, कीडगंज, कटघर, गऊघाट, मुट्ठीगंज इलाके की इन छोटी बड़ी सड़कों को नए सिरे से बनाने की तैयारी है। इन सड़कों के निर्माण की लागत पांच करोड़ से लेकर 15 करोड़ तक है। सड़क निर्माण के लिए बजट आवंटित हो गया है। टेंडर प्रक्रिया में गुणवत्ता को लेकर कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई है। बड़ी सड़कों को जोड़ने वाली इन सड़कों के दोनों साइड नाली, नाला निर्माण और फुटपाथ बनाने को अलग से टेंडर जारी होंगे। बड़ी सड़कों के डिवाइडर की लाइन में पौधों और लाइटों को लगाने की तैयारी है।

 

About News Room lko

Check Also

पूर्वी विधानसभा से भाजपा उम्मीदवार ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में उतरे पूर्व डीजीपी और राज्यसभा सांसद बृजलाल

• राष्ट्रीय महिला दल की पदाधिकारी जनता के बीच पहुंचकर देंगी “पहले मतदान बाद में ...