Breaking News

एक्ने, पिंपल जैसी स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लगाए बेसन व एलोवेरा का ये मास्क

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग और सुंदर हो। लेकिन आज के समय  में खराब लाइफस्टाइल, खानपान  और प्रदूषण के कारण स्किन संबंधी कई समस्यों का सामना करना पड़ता है।

इन समस्याओं में अधिकतर लोग डार्क सर्कल, एक्ने, पिंपल, झाईयां आदि से परेशान हैं। ऐसे में आप अपनी स्किन की देखभाल के लिए दिन के कुछ समय निकाल लें। सप्ताह में सातों दिन अलग-अलग तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करें। इससे स्किन की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी और चेहरा पूरी तरह से चमकदार हो जाएगा। इन फेसपैक का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। इससे आपको नैचुरल।

बेसन स्क्रब

भारतीय रसोई में आम मिलने वाला बेसन स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक शादियों में भी इससे तैयार उबटन लगाया जाता है। बेसन का स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच हल्दी आदि मिक्स कर चेहरे व गर्दन पर 5-10 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्क्रब को लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरा साफ, ग्लोइंग और जवां नजर आता है।

एलोवेरा स्क्रब

एक कटोरी में फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल कर उसमें चुटकीभर हल्दी, 1/2 चम्मच शहद मिलाए। तैयार पेस्ट को चेहर और गर्दन पर 5-10 मिनट तक मसाज करते हुए लगाए। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां व सनटैन की समस्या दूर होती है।

कॉफी स्क्रब

एक कटोरी में 2 चम्मच कॉफी, 1 चम्मच चीनी, 1/2 चम्मच विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छे से मिला लें। तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से चेहरे व गर्दन पर स्क्रब करें। 5 मिनट तक स्क्रबिंग करने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह स्क्रब त्वचा की डेड स्किन को साफ कर नमी बरकरार रखने में मदद करता है। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर चेहरा संदर, मुलायम और बेदाग नजर आता है।

About News Room lko

Check Also

मेकअप प्रोडक्ट को क्या आप भी करती हैं किसी के साथ शेयर तो पढ़े ये खबर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ऐसी महिलाओं के लिए यह बेहद जरूरी होता ...