Breaking News

क्या आप भी है पिंपल से परेशान ? तो अपनाएं ये असरकारक उपाय

पिंपल की प्रॉब्लम वैसे तो महिलाओं को अधिक होती है लेकिन इससे पुरूष भी अछूते नहीं। ऑयली स्किन, गलत खानपान तो कभी धूप, धूल, प्रदूषण जैसी चीज़ें इसके होने के कारण होते हैं। पिंपल्स वैसे तो कुछ दिनों में खुद ही खत्म हो जाते हैं लेकिन कई बार ये बहुत लंबे समय तक चेहरे पर बने रहते हैं और दाग छोड़ जाते है।

जिससे बहुत खराब लगने लगता है और न चाहते हुए भी बार-बार ध्यान उसी पर जाता है। यह एक ऐसी समस्या है जिससे न सिर्फ आपकी स्किन बल्कि साथ में ही आपका लुक भी बिगड़ जाता है। कई लोग तो पिंपल होने के कारण से घर से बाहर भी नहीं निकलते, यह समस्या ज्यादातर नई कम उम्र के लोगों को होती है जिनमें 20 साल से 40 साल तक के लोग शामिल हो सकते हैं। पिंपल होने के कई कारण हो सकते हैं। यह कब्ज, तनाव, स्किन बैक्टीरिया, पीसीओडी या फिर दवाओं का साइड इफेक्ट के कारण भी हो सकते हैं।

पिंपल्स को हटाने के लिए लोग कई प्रकार के प्रोड्क्टस का उपयोग करते हैं लेकिन फिर भी इस समस्या से निजात नहीं मिल पाती है ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें उपयोग करके कुछ ही दिनों में आप साफ और बेदाग त्वचा पा सकते हैं।

Pimple

 बेकिंग सोडा

– एक टीस्पून बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले।

Loading...

– अब इसे पिंपल पर लगाएं और करीब पांच मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

– इसके बाद में चेहरे पर टोनर लगाएं। ध्यान रहे कि यदि आपको बेकिंग सोडा लगाने के बाद परेशानी महसूस होती है तो तुरंत चेहरा धो ले।

ऐपल साइडर विनिगर

– ऐपल साइडर विनिगर के साथ पानी को अनुपात में मिक्स करें। कॉटन से इसे पिंपल प्रभावित एरिया पर लगाएं।

– करीब दस मिनट बाद फेस को ठंडे पानी से धो लें।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

लखनऊ के डॉ. ज्ञान चन्द ने रचा इतिहास

लखनऊ। SGPGI लखनऊ के इतिहास में पहली बार हुआ PARA THYROID GLAND का दूरबीन विधि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *