Breaking News

PoK को लेकर सेना प्रमुख ने दिया बड़ा बयान, कहा- संसद ने कहा तो करेंगे उचित कार्रवाई

भारतीय सेना के नए प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने PoK को लेकर अपने इरादे साफ कर दिये हैं। उन्होंने गुलाम कश्मीर को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि, अगर देश की संसद चाहती तो, हम उचित कार्रवाई करेंगे। दरअसल दिल्ली में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सेना प्रमुख से सवाल किया गया था कि, क्या राजनीतिक नेतृत्व के कहे अनुसार गुलाम कश्मीर भारत का हिस्सा हो सकता है?

इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह एक संसदीय संकल्प है कि पूरा जम्मू कश्मीर भारत का हिस्सा है। यदि संसद ऐसा चाहती है, तो उस क्षेत्र (गुलाम कश्मीर) को भी हमारा होना चाहिए। जब हमें इस दिशा में आदेश मिलेगा हम उचित कार्रवाई करेंगे। एलओसी पर पाकिस्तान सेना और आतंकियों द्वारा दी गई धमकी पर आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने कहा कि सेना बेहद सक्रिय हैं। खुफिया अलर्ट रोजाना प्राप्त होते हैं और उन्हें बहुत गंभीरता से देखा जाता है। इन अलर्ट के कारण ही हम BAT क्रियाओं के रूप में जाने जानी वाली इन क्रियाओं को विफल करने में सक्षम हैं।

सेना प्रमुख ने मंत्र देते हुए कहा कि, हम आने वाले दिनों में क्वालिटी पर ध्यान देंगी ना की क्वांटिटी पर। फिर चाहे वो सेना के लिए उपकरण खरीदना हो या फिर सेना में जवानों की भर्ती करना। वहीं, सेना में महिला जवानों को शामिल करने पर उन्होंने कहा कि 6 जनवरी से 100 महिला जवानों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरु कर दिया गया है।

सेना की आज की स्थिति पर बोलते हुए सेना प्रमुख ने बताया कि भारतीय सेना पहले की तुलना में आज बेहतर तैयार है। साथ ही कहा कि हमें भविष्य के लिए प्रशिक्षित करना होगा और यही वह जगह है जहां हमारे प्रशिक्षण का जोर होगा। कश्मीर घाटी में तैनात सेना के अधिकारियों के खिलाफ शिकायतों पर उन्होंने कहा कि कमांडर के फैसले का सम्मान करना होगा। जो भी शिकायतें दर्ज हुई हैं, वे निराधार साबित हुई हैं।

रक्षा स्टाफ के प्रमुख (सीडीएस) की नियुक्ति पर जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि रक्षा स्टाफ के प्रमुख (सीडीएस) की नियुक्ति सैन्य मामलों के विभाग का निर्माण एकीकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है और हम अपनी ओर से यह सुनिश्चित करेंगे कि यह सफल रहे।

पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान सेना द्वारा दो निहत्थे नागरिकों की हत्या पर मीडिया को सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने कहा कि हम इस तरह की बर्बर गतिविधियों का सहारा नहीं लेते हैं और एक बहुत ही पेशेवर बल के रूप में लड़ते हैं। हम सैन्य रूप से ऐसी स्थितियों से उचित तरीके से निपटेंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...