Breaking News

अश्विन ने रचा इतिहास, बने सबसे तेजी से 400 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद टेस्ट के दौरान इतिहास रच दिया. आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लिये. अश्विन ने ये कारनामा महज 77 टेस्ट मैचों में पूरा किया. वो भारत की ओर से सबसे तेजी से 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

आर अश्विन भारत के लिए 400 टेस्ट विकेट लेने वाले वाले चौथे गेंदबाज हैं. उनसे पहले कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ये कारनामा कर चुके हैं. लेकिन अश्विन ने सबसे तेजी से इस आंकड़े को छुआ है. अनिल कुंबले को 400 विकेट के लिए 85 टेस्ट मैच लग गए थे, वहीं हरभजन सिंह ने ये आंकड़ा 96 टेस्ट मैच में छुआ था.

सबसे तेजी से 400 टेस्ट विकेट लेने का वल्र्ड रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने महज 72 मैचों में ये कामयाबी हासिल की थी. अब अश्विन इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने सर रिचर्ड हेडली और डेल स्टेन और रंगना हेराथ को पीछे छोड़ दिया है.

आर अश्विन का लक्ष्य अब भारत का दूसरा सबसे कामयाब टेस्ट गेंदबाज बनना होगा. हरभजन सिंह के 417 टेस्ट विकेट हैं और अब जल्द ही अश्विन उन्हें पछाड़ सकते हैं. भारत के लिए अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा 619 विकेट झटके हैं.

आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 400 टेस्ट विकेट ही नहीं लिये बल्कि उनके नाम 2500 से ज्यादा रन भी हैं. 400 विकेट और 2500 से ज्यादा रन बनाने वाले वो महज तीसरे भारतीय हैं. कुंबले और कपिल देव भी ये कारनामा कर चुके हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हार्दिक या सूर्या, कौन होगा रोहित का उत्तराधिकारी? जानें मुख्य कोच और चयनकर्ताओं की पहली पसंद

टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ...