Breaking News

इस अवस्था में लड़कियां अपने आपको अधिक खुश मानती है, पढे पूरी खबर

कहा जाता है कि शादी एक ऐसा रस्म है जो किसी भी महिला और पुरूष को सातों जन्म तक बांधे रखता है। इस बंधन में बंधने पर लड़कियां अपने आपको अधिक भाग्यशाली और खुश समझते है। लेकिन एक शोध की मानें तो लड़कियां शादी के अपेक्षा कुंवारापन में अपने आपको अधिक खुश महसूस करते है। अब आप यह सोच रहें होंगे कि आखिर लड़कियां कुंवारेपन में अपने आपको खुशी महसूस क्यों करते है। जबकि ऐसा कहा जाता है कि लड़कियां अपने आपको संबंध में अधिक खुशी महसूस करती है। एक वैज्ञानिक शोध की मानें तो लड़कियां संभोग के अवस्था में अपने आपको अधिक संतुष्ट एवं खुश महसूस करती है।

लेकिन वहीं दूसरे शोध में यह बताया गया है कि लड़कियां बिना शादी के ही अधिक खुश रहती है। जिसका कारण उसकी स्वतंत्रता है। वह अपने इच्छा की पूर्ति के लिए कुछ भी कर सकती है। उसे किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ता। वहीं जब वह शादी शुदा हो जाती है तो उसे अपने पति पर निर्भर रहना पड़ता है। जब वह मां बन जाती हैं तो उसे अपने बच्चे के पालन पोषण और भविष्य की चिंता होने लगती है। जिससे वह अपने आपको खुश महसूस नहीं कर पाती।

इस शोध में कुछ महिलाओं का चयन किया गया जो शादी शुदा है और कुंवारी है। जब दोनों के खुशी के पैमाने को मापा गया तो जो परिणाम आया वह काफी चौंकानेवाला था। वह यह कि लड़किया बिना ब्याहे ही अपने आपको अधिक खुशी महसूस करती है। भला शोध कुछ भी कहें, लेकिन ऐसा माना जाता है कि लड़कियां अपने आपको शादी के बंधन एवं मातृत्व अवस्था में अपने आपको अधिक खुश महसूस करती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...