Breaking News

कोरोना से बचाव के प्रयास

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

गत दिवस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना आपदा प्रबंधन के संबन्ध में मुख्यमंत्रियों से वर्चुअल संवाद किया था। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में किये गए प्रबंधन से उनको अवगत कराया था। नरेंद्र मोदी ने ज्योतिबा फुले जयन्ती से लेकर डॉ आंबेडकर की जयन्ती तक टीका उत्सव मनाए जाने की बात कही है। इसके दृष्टिगत उत्तर प्रदेश सरकार ने तैयारी भी शुरू कर दी है। योगी आदित्यनाथ व्यवस्था का जायजा लेने आज प्रयागराज गए।

उन्होंने अधिकारियों को टीका उत्सव का सफल आयोजन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। भौतिक निगरानी के साथ ही योगी आदित्यनाथ वेबिनार के माध्यम से समस्त नगर निगमों के महापौर एवं पार्षदों के साथ कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन को अस्पतालों में मरीजों को समय से उपचार की अच्छी सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए काॅन्टैक्ट टेस्टिंग एवं जांच में और अधिक तेजी लाने को कहा।

उन्होंने निर्देशित किया कि कण्टेन्मेण्ट जोन की व्यवस्था अनिवार्य रूप से लागू की जाये। उन्होंने लोगों को मास्क लगाने,सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन किये जाने हेतु विशेष जागरूकता अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये। कहा कि मास्क न लगाने वालों के विरुद्ध चालान की कार्रवाई करते समय दुर्भावना पूर्ण ढंग से कार्य न किया जाये। लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। प्रत्येक चैराहे पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लोगों को बचाव के उपायों के बारे में जागरूक किया जाए।

योगी आदित्यनाथ ने ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता तथा सेनेटाइजेशन की कार्यवाही प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने के लिए कहा। सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने अस्पतालों में तैनात की गयी नई जनशक्ति का अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण कराये जाने के निर्देश दिये।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना जांच सुविधाओं का त्वरित विस्तार किया। शुरुआत में जांच के लिए सक्षम एक भी प्रयोगशाला नहीं थी। प्रदेश सरकार ने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि का कार्य मिशन मोड पर किया। इसके परिणामस्वरूप आज प्रदेश में कोविड जांच की सुविधा सरकारी क्षेत्र की सवा सौ तथा निजी क्षेत्र की सौ से अधिक प्रयोगशालाओं में उपलब्ध है। प्रदेश में प्रतिदिन दो लाख टेस्ट करने की क्षमता है। सभी जनपदों में कोविड रोगियों के उपचार के लिए वेण्टीलेटर युक्त बेड की सुविधा उपलब्ध है।

बेहतर कोविड प्रबन्धन के लिए प्रत्येक जनपद में इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर संचालित है। पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा व्यापक स्तर पर बचाव के बारे में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में उनसठ हजार तथा नगरीय क्षेत्रों में चौदह हजार निगरानी समितियां क्रियाशील हैं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

लोडर की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। जिले के सहायल क्षेत्र में अशू चौराहे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *