Breaking News

सुगम साधन पर ध्यान

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रमिकों की वापसी के लिए लगातार प्रयास करते रहे है। लॉक डाउन के कुछ ही समय बाद दिल्ली से बड़ी संख्या में श्रमिकों का पलायन हुआ था। तब बताया गया कि दिल्ली सरकार उनके लिए व्यवस्था करने में विफल रही थी। ऐसे में योगी ने पूरी रात जागकर श्रमिकों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था कराई थी।

इस कार्य में उनकी टीम इलेवन और संबधित जिला प्रशासन ने भी पूरी मुस्तैदी से कार्य किया था। योगी ने एक बार फिर इसके दृष्टिगत परिवहन विभाग को मुस्तैद किया है। योगी श्रमिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करना चाहते है। उन्होंने परिवहन विभाग को सड़क सुरक्षा एवं मार्ग दुर्घटनाओं को रोकने, प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाने,डग्गामार वाहनों तथा ओवरलोडिंग पर प्रभावी नियंत्रण करने के निर्देश दिए हैं।

प्रवासी श्रमिकों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित एवं सकुशल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने सहूलियत देने का निर्णय ले रही है। पुराने बकाए से संबंधित एकमुश्त समाधान योजना तथा लाॅक डाउन के कारण समय से कर न दे पाने वाले वाहन स्वामियों को पेनाल्टी में छूट पर विचार किए जाने की बात कही गई है। सड़क सुरक्षा के नियमों के कड़ाई से पालन कराया जाएगा। इस कार्य में संबंधित विभागों के साथ युवक मंगल दल,नेहरू युवा केन्द्र,एनसीसी,एनएसएसनागरिक सुरक्षा संगठन तथा अन्य स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा।

हेलमेट और सीट बेल्ट की व्यवस्था का अनुपालन सुनिश्चित होगा। ओवर स्पीडिंग और ड्रंकेन ड्राइविंग पर भी प्रभावी नियंत्रण लगाया जाएगा। इसी क्रम में वाहनों की फिटनेस,उनके परमिट और चालकों की फिटनेस का पालन कराया जाएगा। वाहन चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा। निर्धारित गति सीमा व अन्य ट्रैफिक नियमों का पालन अपरिहार्य होगा।

About Samar Saleel

Check Also

भोजन की आधी बर्बादी भी रुके तो 15 करोड़ का भरेगा पेट, उत्पादन का करीब एक तिहाई खाना हो रहा नष्ट

नई दिल्ली। दुनिया भर में इंसानों के लिए पैदा किया जा रहा करीब एक तिहाई भोजन ...