Breaking News

औरैया एनटीपीसी को मिला “ग्रीनटेक सेफ्टी” व “एपेक्स इंडिया सेफ्टी अवार्ड” 

औरैया। जिले में स्थापित नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन (एनटीपीसी) के परियोजना प्रमुख अनिल कुमार सिंह ने सोमवार को स्टेशन की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस वर्ष फरवरी व अप्रैल माह में सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु औरया परियोजना को “ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड” और “एपेक्स इंडिया सेफ्टी अवार्ड” प्राप्त हुआ।

परियोजना के जनसम्पर्क अनुभाग द्वारा कर्मचारी विकास केंद्र में सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में मुख्य महाप्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि परियोजना द्वारा पिछले 21 वर्षों से सुरक्षा के क्षेत्र में दुर्घटना मुक्त वर्ष का लक्ष्य प्राप्त किया साथ ही परियोजना ने 20 मेगावॉट ग्राउंड सोलर प्लॉट के माध्यम से विद्युत निर्यात का कार्य प्रारम्भ कर दिया है और 20 मेगावॉट फ्लोटिंग सोलर प्लॉट का निर्माण कार्य भी शीघ्र पूर्ण होने की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि हमारी परियोजना पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देती है।

उन्होंने बताया कि परियोजना के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति का अवसर हो, किसी विशिष्ट अतिथि का आगमन हो, राष्ट्रीय पर्व या कोई अन्य कार्यक्रम हो परियोजना में वृक्षारोपण अवश्य किया जाता हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 तक परियोजना में लगभग 30,000 से अधिक पेड़ लगाए जा चुके हैं एवं जल्द ही स्थानीय वन विभाग के सहयोग से दस हजार वृक्ष लगाने की योजना बनाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि एनटीपीसी औरैया ने विद्युत उत्पादन कर देश का कोना-कोना रोशन करने के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी प्रगति की है। नैगम सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नीति के माध्यम से परियोजना द्वारा आस पास के ग्रामों के विकास के लिये कई कार्य किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत के कहने पर मरीजों के परिजनों के विश्राम हेतु एनटीपीसी औरैया द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिबियापुर के परिसर में दो सामुदायिक भवन का निर्माण कराने के साथ कोविड काल के दौरान जिला प्रशासन के कहने पर ऑक्सीजन युक्त 25 सिलेंडर एवं अन्य स्वास्थ्य सामग्री सौंपने के साथ वृद्धाश्रम आनेपुर में कंबल वितरण के अलावा नेत्र जाँच शिविर का आयोजन इत्यादि कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न कराये गये।

इसके अतिरिक्त पशु चिकित्सालय दिबियापुर में चहारदिवारी एवं गेट कॉम्प्लेक्स का निर्माण, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गुलाबपुर का जीर्णोद्धार, दर्शन सिंह महाविद्यालय कंचौसी में बहुद्देश्य भवन का निर्माण कार्य भी पूर्ण कराया जा चुका है। जबकि राजकीय प्राईमरी पाठशाला सींगनपुर का जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है।

परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक सिंह ने आगे बताया कि सामाजिक दायित्य को बढ़ाते हुए हमारी जागृति महिला मंडल ने भी परियोजना प्रभावित ग्राम वैसुंधरा की गमादेवी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु एनटीपीसी सीएसआर नीति के अंतर्गत आँवला अमृत प्रोजेक्ट को क्रियान्वित किया, जिसके अंतर्गत आँवला उत्पादों के निर्माण के साथ-साथ एनटीपीसी आवासीय परिसर लखनऊ तथा औरया महोत्सव में बिक्री कर समूह ने लाभ अर्जित किया। बताया कि विगत जून माह में जागृति महिला मंडल द्वारा श्रमिकों एवं गृहकार्यों में कार्यरत महिलाओं को खाद्य सामग्री एवं स्वच्छता किट वितरित किये गये। इसके साथ ही स्वच्छ अभियान के अंतर्गत औरया बस स्टैंड पर सार्वजनिक सुलभ शौचालय के साथ परियोजना प्रभावित ग्रामों में सामूहिक शौचालयों का निर्माण, सोलर लाइटों एवं हैंड पम्पों की स्थापना, महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण देने के साथ-साथ ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के उद्देश्य हेतु स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन इत्यादि कार्य भी सम्पन्न किये गये।

बताया कि निकट भविष्य में अपनी कल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करने हेतु एनटीपीसी औरैया प्रयत्नशील है। परियोजना सुरक्षा मापदण्डों पर अग्रणी है एवं देश की ऊर्जा उत्पादन जरूरतों पर खरा उतरने के लिए सदैव तत्पर है। वर्तमान में एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता सितम्बर में बढ़कर 66,900 मेगावाट हो गयी है। वर्ष 2032 तक एनटीपीसी ने कुल 132 गीगावॉट क्षमता का लक्ष्य प्राप्त करने की योजना बनाई है। एनटीपीसी समूह ने वित्त वर्ष 2020- 2021 में अब तक की सबसे अधिक 314 बिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन दर्ज किया जो पिछले वर्ष की तुलना में 8.2 फीसदी की वृद्धि हुई है। वर्ष 2021-22 के प्रथम तिमाही (अप्रैल से जून) में 70 प्रतिशत पीएलएफ की दर से बिजली उत्पादन किया जो पिछले वर्ष इस तिमाही से 12 प्रतिशत ज्यादा है।

उन्होंने बताया कि एनटीपीसी भारत के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में लगातार शामिल होने वाला एकमात्र पीएसयू है। पिछले वर्ष 47वें स्थान की तुलना में इस वर्ष एनटीपीसी 38वें स्थान पर है। परियोजना ने राष्ट्र-निर्माताओं के बीच 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की पहली मान्यता भी जीती है। एनटीपीसी ने मार्च 2021 के महीने में सीआईआई एचआर एक्सीलेंस रोल मॉडल पुरस्कार भी जीता, जो देश में लोक प्रबंधन के क्षेत्र में सर्वोच्च पुरस्कार है।

उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुये हर्ष की अनुभूति हो रही है कि औरया परियोजना को सीएसआर के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु वर्ष 2020 के लिए सीएसआर गोल्ड अवार्ड का विजेता घोषित किया गया हैं साथ ही पर्यावरण के क्षेत्र में हमरी परियोजना को वर्ष 2020 के लिए प्लेटिनम अवार्ड का विजेता घोषित किया गया हैं।

इसके साथ ही परियोजन को वर्ष 2021 के लिए ग्रो केयर इंडिया ओएचएस 2021 गोल्ड अवार्ड दिया गया। इस मौके पर परियोजना के प्रवीन सेंगर व अनीता जी के अलावा अन्य सभी प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

 

About Samar Saleel

Check Also

नशीली फैंसीडिल सिरफ़ बरामद दो अभियुक्त गिरफ्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चंदौली। पीडीडीयू नगर अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे उप्र ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *