Breaking News

कोरोना के बीच ‘ट्विंडेमिक’ ने बढ़ाई चिंता

कोरोना वायरस महामारी के दौरान विशेषज्ञों ने ‘ट्विंडेमिक’ को लेकर आगाह किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के चलते लोगों की नेचुरल इम्युनिटी में कमी आई है, ऐसे में फैल रहे फ्लू ने और खतरा बढ़ा दिया है। विशेषज्ञों ने फ्लू और कोरोना दोनों के एक साथ होने को ‘ट्विंडेमिक’ का नाम दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड में हर बार फ्लू से औसतन लगभग 11,000 लोगों की मौत होती है। 2017-18 में फ्लू के दौरान यह आंकड़ा दोगुना हो गया था, उस दौरान हर रोज लगभग 300 लोगों की मौत का आंकड़ा सामने आया था। इस बार खतरा और बढ़ गया है।

कोरोना महामारी के चलते महिलाएं और बच्‍चे सबसे ज्‍यादा तनावग्रस्त

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते लोगों में तनाव और अवसाद बढ़ गया है। खासकर महिलाओं और स्कूली बच्चों में तनाव अत्यधिक बढ़ा है। लेंसट के ताजा शोध में यह पाया गया है कि स्कूली बच्चे महीनों से अपने घरों में बंद होने और अपने मित्रों से नहीं मिल पाने के कारण बोझिल माहौल से ऊब गए हैं। जबकि महिलाओं पर लाकडाउन और कोरोना प्रोटोकाल के बढ़ते दबाव के चलते उनके लिए चारदीवारी के बीच काम का बोझ बढ़ गया है और उन्हें घरेलू हिंसा का भी अधिक सामना करना पड़ा है। आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार तनाव के 7.6 करोड़ मामले दर्ज हुए हैं। कोविड के संक्रमण के दौरान वर्ष 2020 में करीब 5.3 करोड़ लोगों को अवसाद से ग्रस्त पाया गया। सहायक शोधकर्ता अलीज फरारी के अनुसार  महामारी के दौरान महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक स्तर पर अधिक नुकसान उठाना पड़ा है।

अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें, रूस में फिर बढ़ा संक्रमण

अमेरिका और रूस दो ऐसे मुल्‍क हैं जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 23.78 करोड़ को पार कर गए हैं, जबकि महामारी से 48.5 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है। हालांकि कोविड-19 रोधी टीकाकरण का आंकड़ा 6.45 अरब से ज्‍यादा हो गया है। अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक मामलों 44,339,486 और सर्वाधिक 713,228 मौतों के साथ महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। 10 अक्‍टूबर को अमेरिका में संक्रमितों का सात दिनों का औसत आंकड़ा 96,549 दर्ज किया गया जबकि महामारी से मरने वालों की औसत संख्‍या 2000 रही। वहीं रूस में सोमवार को एक दिन में महामारी से 957 लोगों की मौत हो गई जबकि 29,409 नए मामले सामने आए।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास 8.43 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक उपलब्ध

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि 8 करोड़ 43 लाख 17 हजार 810 कोरोना वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं। मंत्रालय ने आगे कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक कुल 96 करोड़ 75 लाख 07 हजार 995 वैक्सीन की खुराक केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जा चुकी है। 8.43 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक अभी भी उनके पास उपलब्ध हैं।

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा ने दिया टिकट तो सदर में खिलेगा कमल: विनोद कुमार बाजपेयी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बीते चुनाव में दूसरे स्थान पर रही भाजपा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *