Breaking News

औरैया :संवेदना ग्रुप द्वारा धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर किया गया वृक्षारोपण

औरैया। समाज सेवी संस्था संवेदना ग्रुप द्वारा अपने चौथे चरण में विभिन्न धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर वृक्षारोपण कर उनके संरक्षण व पालन पोषण पर जोर दिया गया। ग्रुप के संरक्षक एडवोकेट सक्षम सेंगर ने मंगलवार को बताया कि आज ग्रुप के सदस्यों द्वारा शहर के विभिन्न धार्मिक स्थलों एवं सार्वजनिक स्थलों पर छायादार व धार्मिक महत्व के वृक्षों को लगाकर वृक्षारोपण का रोपण किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस क्रम में शहर के प्रमुख धार्मिक स्थल देवकली मंदिर, मंगला काली मंदिर, काली मंदिर, दिबियापुर रोड, सुरान रोड, पक्का ताल आदि प्रमुख स्थानों पर वृक्षों को रोपा गया तथा यह भी सुनिश्चित किया गया कि उनका संरक्षण एवं पालन पोषण सुचारू रूप से हो सके। इस मौके पर वृक्षों के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण को प्रभावी बनाने के लिए इन्हें दिवंगतजनों की याद में रोपित किया जा रहा है, साथ ही वृक्षारोपण के दौरान उर्वरक एवं दीमक निरोधी दवाओं का भी प्रयोग किया जा रहा है।

संस्था के पदाधिकारी अनुपम पोरवाल व संजीव पोरवाल ने बताया की वृक्षों को सुरक्षित रखने के लिए ट्री गार्ड की भी व्यवस्था की गई है तथा उत्तम क्वालिटी के वृक्षों को ही रोपा जा रहा है। वृक्ष हमें औषधि, प्राणवायु, फल, सब्जियां, फूल, ईधन एवं इमारती लकड़ी, छाया शुद्ध वातावरण आदि प्रदान करते हैं। वृक्षों की हमारे जीवन में महती उपयोगिता है, हमें जीने के लिए प्रतिपल वृक्षों की आवश्यकता है‌। वृक्षों को लगाने के साथ-साथ उनका संरक्षण करना बहुत आवश्यक है।

Loading...

वृक्षारोपण अभियान में प्रमुख रूप से संस्था के डॉक्टर एस.एस.एस. परिहार, हरमिंदर सिंह कोहिली, राम सजीवन गहोई, विजय गहोई, राम जी पोरवाल, संजीव पोरवाल, अनुपम पोरवाल, क्षितिज पांडे, ऋषभ पोरवाल, दीपांशु गुप्ता, सौरभ कुमार, दीपांशु चतुर्वेदी, सूरज अवस्थी, कुलदीप सेंगर, संदीप सेंगर, श्रीमती गीता चतुर्वेदी, प्रदीप चतुर्वेदी, राजेश पोरवाल, भानु प्रताप सिंह आदि ने ‌भाग लिया।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

बिहार चुनावः जब भैंस पर बैठकर नामांकन भरने पहुंचे नेताजी

बिहार चुनाव का खुमार अपने पूरे चरम पर है. सभी प्रत्याशियों द्वारा अपनी पूरी ताकत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *